MP के 55 जिलों में खुलेंगे PM एक्सीलेंस कॉलेज, गृहमंत्री अमित शाह इंदौर से करेंगे उद्धाटन, क्यों हैं खास?

एमपी तक

14 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 14 2024 10:47 AM)

Prime Minister College of Excellence: प्रदेश के उच्च शिक्षा के इतिहास में 14 जुलाई का दिन ऐतिहासिक बनने जा रहा है. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज यानी 14 जुलाई को प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे.

mptak
follow google news

Prime Minister College of Excellence: प्रदेश के उच्च शिक्षा के इतिहास में 14 जुलाई का दिन ऐतिहासिक बनने जा रहा है. केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह आज यानी 14 जुलाई को प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे. माना जा रहा है कि शिक्षा के क्षेत्र में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज मील का पत्थर साबित होंगे. 

यह भी पढ़ें...

पीएम एक्सीलेंस का शुभारंभ करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

इंदौर के अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय में होने वाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव भी शामिल होंगे. अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय इंदौर को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया गया है. यह कार्यक्रम प्रत्येक जिला मुख्यालय पर भी होगा. शासन द्वारा जिला स्तरीय कार्यक्रमों के लिए विधानसभा अध्यक्ष, उप मुख्यमंत्री, मंत्री एवं राज्य मंत्रियों को नामांकित किया गया है, जो मुख्य कार्यक्रम में वर्च्युअली शामिल होंगे. गृहमंत्री अमित शाह इसका शुभारंभ करेंगे. 

पीएम एक्सीलेंस कॉलेज क्यों है खास? 

मध्य प्रदेश के 55 जिलों में पीएम एक्सीलेंस कॉलेंजों की शुरुआत हो रही है. एक्सीलेंस कॉलेजों में नई शिक्षा नीति के अनुरूप सभी कोर्स उपलब्ध होंगे. इसके अलावा इन कॉलेजों में सभी तरह के शैक्षणिक संसाधन मौजूद होंगे. इन कॉलेजों का पूरा लाभ युवा पीढ़ी को मिलेगा. अब हर जिले में युवाओं की बेहतर शिक्षा का आधार "प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस" में उत्कृष्ट गुणवत्तापूर्ण समग्र समावेशी एवं रोजगारोन्मुखी शिक्षा मिलेगी. गृहमंत्री अमित शाह पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा की शुरुआत करेंगे.

मध्य प्रदेश के सभी 55 जिलों में कुल 55 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज खुलने जा रहे हैं. इन कॉलेज में स्टूडेंट्स को आने-जाने के लिए बस सुविधा दी जाएगी. बस का किराया 1 रुपये प्रतिदिन होगा, जो महीने भर में 30 रुपये होगा. छात्रों को कॉलेज प्रबंधन को ये किराया चुकाना होगा. 

पौधारोपण करेंगे गृहमंत्री शाह

केन्द्रीय मंत्री अमित शाह प्रदेश हिंदी ग्रंथ अकादमी और महाविद्यालय के काउंटर का वर्च्युअल शुभारम्भ और भारतीय ज्ञान परंपरा प्रकोष्ठ का शुभारंभ भी करेंगे. साथ ही पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के विद्यार्थियों के लिए बस सेवा की शुरुआत करेंगे. शाह इंदौर आगमन के तत्काल बाद पितृ पर्वत जाएंगे और पितृ पर्वत से रेवती रेंज में पौध-रोपण भी करेंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव, नगरीय आवास एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावाट, इंदौर सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक, जन-प्रतिनिधि, विद्यार्थी, शिक्षा समुदाय से जुड़े लोग और आम नागरिक उपस्थित रहेंगे.

ये भी पढ़ें: MP Politics: अनंत अंबानी के शादी समारोह में शामिल होने पहुंचे पूर्व CM कमलनाथ, गरमाई सियासत

    follow google newsfollow whatsapp