MP Weather: मध्यप्रदेश में लू का कहर जारी, तापमान 48 डिग्री तक पहुंचा, जानें कैसे जानलेवा बन गई है गर्मी

एमपी तक

28 May 2024 (अपडेटेड: May 28 2024 9:00 PM)

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. लगातार चल रही लू और गर्म हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. लगातार चल रही गर्म हवाओं और भीषण गर्मी की वजह से मध्यप्रदेश के अधिकतर शहरों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

The scorching heat continues in most parts of Rajasthan and the average humidity level in most parts of the state has been recorded between 15 and 30 percent.

The scorching heat continues in most parts of Rajasthan and the average humidity level in most parts of the state has been recorded between 15 and 30 percent.

follow google news

MP Weather News: मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. लगातार चल रही लू और गर्म हवाओं ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. लगातार चल रही गर्म हवाओं और भीषण गर्मी की वजह से मध्यप्रदेश के अधिकतर शहरों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. देश भर के तमाम हिस्सों की तरह मध्यप्रदेश के श्योपुर में भी भीषण गर्मी ने लोगो को परेशान कर रखा है. इस सीजन में तापमान ने लंबी छलांग लगाते हुए 48 डिग्री को छू लिया है.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान से आ रही गर्म हवाओ के चलते जिले में पिछले एक सप्ताह से अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री के करीब घूम रहा है. यही वजह कि तेज़ गर्मी के चलते लोग घरो से बाहर नहीं निकल रहे है. सड़को पर सन्नाटा पसरा है. जो लोग जरुरी काम से निकल भी रहे है तो वे गर्मी से बचने के लिए तरह तरह के एहतियातन कदम उठा रहे हैं.

सबसे ज्यादा परेशानी ग्रामीण अंचलों से शहर पहुँच रहे लोगों को हो रही है. वे झुलसाने वाली गर्मी से बचने के लिए सिर पर गमछा बांध रहे हैं और शीतल पेय पदार्थों का सहारा ले रहे हैं. सुबह से रात तक चलने वाली गर्म हवा और लू के थपेड़ों ने लोगो को परेशान कर रखा है. उधर मौसम विभाग के मुताबिक अभी आने वाले कुछ दिनों तक तापमान में गिरावट आने की उम्मीद कम ही नज़र आ रही हैं. मौसम वैध शाला में मंगलवार को अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

दतिया में जानलेवा बन गई है गर्मी

दतिया में गर्मी जानलेवा हो गई है. मई माह में गर्मी चरम पर पहुंच गई है. मंगलवार को पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा. मौसम विभाग की शाखा यहां 1990 में खुल गई थी. तब से आज मई में ये दूसरा मौका है जब मई में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुँच गया है. इससे पहले 2014 में मई में पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुँचा था. गर्मी की वजह से सड़कों पर सन्नाटा सा पसरा रहा, बाजार में अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात दिखे, लू के थपेड़ों से लोगों की हालत खराब हो रही है. गर्मी से कूलर, एसी भी फेल हो रहे हैं.

गर्मी में ग्वालियर पुलिस ने दिखाई मानवीयता

नौतपा की भीषण गर्मी में पुलिस ने मंगलवार को एक अनुकरणीय पहल की. पुलिस के एसएएफ लाइन स्थित पेट्रोल पंप पर सब इंस्पेक्टर आनंद शर्मा ने ईंधन लेने आए लोगों को अपने हाथों से शरबत पिलाया. ग्वालियर में इन दिनों अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक चल रहा है. भीषण गर्मी में मजबूरी में बाहर निकल रहे लोगों को कुछ राहत देने के लिए पुलिस की इस पहल की सभी लोग तारीफ कर रहे हैं.

छतरपुर और खजुराहो में भी भीषण गर्मी से लोग झुलस रहे हैं

छतरपुर और खजुराहो में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है. छतरपुर जिले के नौगांव में 47.4 डिग्री सेल्सियस और खजुराहो का तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इतनी भीषण गर्मी में लोगों की हालत खराब हो रही है. तेज लू और गर्म हवाओं ने गर्मी का प्रकोप और भी अधिक बढ़ा दिया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार फिलहाल भीषण गर्मी से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है.

इनपुट- श्योपुर से खेमराज दुबे, दतिया से अशोक शर्मा, छतरपुर और खजुराहो से लोकेश चौरसिया की रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें- MP Weather: आग उगल रहा सूरज! निवाड़ी में 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा, जून की इस तारीख से बरसेंगे बादल

ये भी पढ़ें- MP Weather: मध्यप्रदेश में पड़ रही इतनी गर्मी, छत पर कढ़ाई रख बिना आग के ही तली जा रहीं पूड़ी

    follow google newsfollow whatsapp