MP Weather: लू के थपेड़ों से बेहाल होगा मध्य प्रदेश, 15 जिलों में हीट वेव का अलर्ट, यहां होगी झमाझम बारिश

एमपी तक

18 May 2024 (अपडेटेड: May 18 2024 8:37 AM)

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ-साथ आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का कहर जारी है. शुक्रवार को सीजन में पहली बार 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 16 जिलों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है. 

mptak
follow google news

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ-साथ आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का कहर जारी है. शुक्रवार को सीजन में पहली बार 44 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. ग्वालियर और गुना में तापमान के असर से भीषण गर्मी देखने को मिली. मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर हीट वेव का अलर्ट जारी किया है, वहीं 16 जिलों में आंधी और बारिश की संभावना जताई है. 

यह भी पढ़ें...

44 डिग्री के पार पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है और भीषण गर्मी पड़ रही है. शुक्रवार को ग्वालियर में तापमान रिकॉर्ड 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं गुना में 44.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 3 जगहों पर 43 डिग्री से अधिक तापमान रहा. वहीं कई जिलों में पारा 40 के पार पहुंच गया. 

हीट वेव का अलर्ट!

मध्यप्रदेश के ग्वालियर, चंबल और निमाड़ में भीषण गर्मी का अलर्ट है. मौसम विभाग ने आज यानी कि शनिवार को ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुरकलां, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर जिलों में हीट वेव चलने की संभावना जताई है.

मौसम विशषज्ञों के मुताबिक, नार्थ-ईस्ट राजस्थान के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम बना हुआ है, जहां एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. मध्यप्रदेश में जो वेस्टर्न डिस्टरबेंस भी एक्टिव है. यही वजह है कि प्रदेश में कहीं तेज गर्मी तो कहीं बारिश-आंधी देखने को मिल रही है.

इन जिलों में बारिश की चेतावनी!

मौसम विभाग ने आज मध्य प्रदेश के खंडवा, बुरहानपुर, बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, डिंडोरी, नरसिंहपुर, जबलपुर, उमरिया, कटनी, दमोह, सागर, पन्ना में आंधी-बारिश की चेतावनी जारी की है. 

ये भी पढ़ें: MP Weather: मौसम विभाग ने जारी की बारिश की चेतावनी, इन जिलों के लिए किया अलर्ट जारी

    follow google newsfollow whatsapp