PM मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति को भेंट की MP की गोंड पेंटिंग, जानें इसके बारे में सबकुछ

एमपी तक

25 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 25 2023 8:39 AM)

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों के नेताओं को उपहार भेंट किए हैं. इन नेताओं में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा भी शामिल थे, जिन्हें मध्य प्रदेश राज्य से एक गोंड पेंटिंग (Gond Paninting) भेंट में दी गई […]

PM Modi presented the Gond painting of MP to the President of Brazil, know everything about it

PM Modi presented the Gond painting of MP to the President of Brazil, know everything about it

follow google news

MP News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान विभिन्न देशों के नेताओं को उपहार भेंट किए हैं. इन नेताओं में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा भी शामिल थे, जिन्हें मध्य प्रदेश राज्य से एक गोंड पेंटिंग (Gond Paninting) भेंट में दी गई है. यह अनूठी कला रूप, गोंड पेंटिंग, मध्य भारत के स्वदेशी गोंड आदिवासी समुदाय से उत्पन्न हुई है. जो मध्य प्रदेश की गोंड जनजाति के कलाकारों की ओर से सिर्जित की जाती है.

यह भी पढ़ें...

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका (South africa) के जोहान्सबर्ग में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को गोंड पेंटिंग गिफ्ट की. ये पेंटिंग गोंड पेंटिंग गिफ्ट की. ये पेंटिंग गोंड जनजाति के लोगों के घरों की दीवारों और फर्शों पर बिंदुओं और रेखाओं के इस्तेमाल से उकेरी जाती है. स्थानीय रूप से उपलब्ध प्राकृतिक रंगों, कोयला, रंगीन सामग्रियों के साथ प्रत्येक घर के निर्माण और पुनर्निर्माण में इन्हें बनाया जाता है. इसमें मिट्टी, पौधे का रस, पत्तियां, गाय का गोबर, चूना पत्थर के पाउडर आदि का इस्तेमाल किया जाता है.

क्या है गोंड पेंटिंग का इतिहास?

गोंड पेंटिंग को मूल रूप से “मिट्टी चित्र” के रूप में जाना जाता था, जिसे मिट्टी से दीवारों पर बनाया जाता था. इस चित्रकला को विभिन्न प्रकार की मिट्टी से बनाया जाता था, जैसे कि लाल मिट्टी, सफेद मिट्टी, काली मिट्टी, आदि. प्राचीन काल में, प्राकृतिक रूप में मौजूद चीजों को पेंटिंग के रूप में दर्शाया जाता था, जो पेंटिंग के माध्यम से संस्कृति की विविधता को दर्शाता था.

MP के गोंड पेंटिंग को मिला था GI टैग

गोंड पेंटिंग को हाल के ही महीनों में भारत सरकार द्वारा GI टैग दिया गया है. गोंड पेंटिंग मुख्य रूप से मध्यप्रदेश के डिंडौरी जिले में बनाई जाती है. डिंडौरी में गोंड पेंटिंग महिलाएं बच्चे सभी बनाते हैं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने MP के शिक्षकों को दी बड़ी सौगात, 5580 टीचर्स को बांटे नियुक्ति पत्र

    follow google newsfollow whatsapp