Madhvi Raje Scindia: 13 दिन तक चलेंगी मरणोपरांत की रस्में, कहां-कहां होगा 'राजमाता' का अस्थि विसर्जन? जानें

सर्वेश पुरोहित

17 May 2024 (अपडेटेड: May 17 2024 8:48 AM)

Madhvi Raje Scindia: ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और सिंधिया घराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.अगले 13 दिनों तक मरणोपरांत की रस्में निभाई जाएंगी. सिंधिया परिवार के करीबी ने बताया कि क्या-क्या रस्में निभाई जाएंगी और अस्थि विसर्जन कहां होगा. 

follow google news

Scindia Mother Passes Away: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां और सिंधिया घराने की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. अंतिम दर्शनों के लिए दिल्ली में सिंधिया निवास पर रखने के बाद गुरुवार को ग्वालियर में उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया, उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुखाग्नि दी. पूरे रीति-रिवाजों के साथ रातमाता का अंतिम संस्कार किया गया. अगले 13 दिनों तक मरणोपरांत की रस्में निभाई जाएंगी. सिंधिया परिवार के करीबी ने बताया कि क्या-क्या रस्में निभाई जाएंगी और अस्थि विसर्जन कहां होगा. 

यह भी पढ़ें...

आज होगा अस्थि संकलन

बुधवार को निधन के पश्चात गुरुवार सुबह 10 बजे राजामाता का शव वायुयान के द्वारा दिल्ली से ग्वालियर पहुंचा. 3 बजे तक माधवीराजे को सिंधिया महल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया. इसके बाद 4 बजे अंतिम यात्रा निकाली गई. इसके बाद 5 बजे अंतिम संस्कार किया गया. दाह संस्कार हो चुका है, अब आज सुबह 9 बजे अस्थि संकलन होगा. इसके बाद पूरे रीति-रिवाजों के साथ अलग-अलग जगहों पर राजामाता का अस्थि विसर्जन किया जाएगा. 

कहां होगा अस्थि विसर्जन?

सिंधिया परिवार के करीबी बाल खांडेकर ने बताया, "अस्थि विसर्जन इलाहाबाद, उज्जैन और नेपाल में किया जाएगा. बाकी जो ऐश है वो चंबल नदी में प्रवाहित की जाएगी. 13वीं संपन्न होगी, उसके बाद 14वें दिन महाराज की पगड़ी रस्म होगी और उस दिन सामान्य प्रक्रिया जीवन की प्रारंभ हो जाएगी."

नेपाल से लेकर बड़ौदा राजघराने के लोग ग्वालियर पहुंचे

राजमाता माधवी राजे सिंधिया के अंतिम संस्कार में नेपाल से लेकर कश्मीर के राजपरिवार के लोग पहुंचे. नेपाल से स्व.माधवराव सिंधिया की बड़ी बहन ऊषा राजे सिंधिया, माधवीराजे सिंधिया के परिवार के लोग पहुंचे. वहीं प्रियदर्शनी राजे सिंधिया के परिवार से बड़ोदा राजघराने के लोग पहुंचे. इसके साथ ही राजनीतिक रूप से सीएम मोहन यादव समेत बड़ी तादाद में लोग श्रद्धांजलि देने पहुंचे. वीडियो में देखें पूरी जानकारी...

ये भी पढ़ें: राजमाता माधवी राजे सिंधिया हुईं पंचतत्व में विलीन, मुखाग्नि देते वक्त मां को याद कर फूट-फूटकर रोने लगे सिंधिया
 

    follow google newsfollow whatsapp