Travel: स्विट्जरलैंड नहीं MP में हैं ये खूबसूरत वादियां, इंदौर से महज 40KM की दूरी, 20 रुपये में लें स्वर्ग जैसे नजारों का मजा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मानसून के दिनों में कालाकुंड-पातालपानी की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं.

point

इंदौर से महज  40 किलोमीटर दूर स्थित ये जगह आप मात्र 20 रुपये में घूम सकते हैं.

Best Tourist Place Near Indore: मानसून के दिनों में मध्य प्रदेश और भी ज्यादा हरा-भरा और खूबसूरत हो जाता है. इन दिनों इंदौर के कालाकुंड-पातालपानी की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. यहां के प्राकृतिक नजारे बेहद आकर्षक लगते हैं, जिन्हें देखकर ऐसा लगता है मानो आप किसी विदेश में आ गए हों. इंदौर से महज  40 किलोमीटर दूर स्थित ये जगह आप मात्र 20 रुपये में घूम सकते हैं. दरअसल, पातालापानी-कालाकुंड में मानसून के दिनों में हेरिटेज ट्रेन चलाई जा रही है, जिससे आप यहां की खूबसूरत वादियों के नजारों का दीदार कर सकते हैं.

ये हेरिटेज ट्रेन 10 किलोमीटर का सफर कराती है. पातालपानी से कालाकुंड के बीच चलने वाली इस हेरिटेज ट्रेन के सफर के दौरान आप हरे-भरे नजारों, घने जंगलों, ऊंचे पहाड़ों, ऊंचाई के गिरते पातालपानी वॉटरफॉल, वैली ब्रिज, कालाकुंड के टनल के नजारों का लुत्फ उठा सकते हैं. यकीनन इस सफर के नजारे हमेशा के लिए आपके दिल में बस जाएंगे. 

ये भी पढ़ें: इंदौर से सिर्फ इतनी दूरी पर है MP का 'मिनी गोवा', मानसून में मिलेगा Sea Beach जैसा फील

क्या है ट्रेन का समय?

पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन टूरिस्टों को जंगलों से लेकर झरनों के खूबसूरत नजारों का दीदार कराएगी. जानकारी के मुताबिक, पातालपानी हेरिटेज ट्रेन की शुरुआत इस साल 20 जुलाई से हो चुकी है. मानसून के दिनों में ये ट्रेन हर शनिवार और रविवार को चलाई जाएगी. यह सुबह 11 बजे पातालपानी से निकलेगी और 1 बजे कालाकुंड पहुंचेगी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ऐसे करें टिकट बुकिंग

ट्रेन संख्या 52965/52966 पातालपानी-कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन में यात्रा करने के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकते हैं.  आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर कर जाकर टिकट बुक किया जा सकता है. इसके अलावा आरक्षण केंद्रों पर भी टिकट बुक की जा सकती है.

कितना है किराया?

पातालपानी हेरिटेज ट्रेन में सफर के लिए किराया बेहद कम है. अगर आप नॉन एसी ट्रेन में सफर करना चाहते हैं तो मात्र 20 रुपये में इस खूबसूरत सफर का मजा ले सकते हैं. वहीं  एसी सीट का किराया 265 रुपए प्रति व्यक्ति है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Omkareshwar: एकमात्र ज्योतिर्लिंग जहां विश्राम करने आते हैं महादेव, मां पार्वती के साथ खेलते हैं चौसर, जानें क्या है मान्यता?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT