Bhopal News: तीन बच्चे पैदा करने के लिए क्यों जोर दे रहा है माहेश्वरी समाज, कर दिया गजब का ऐलान

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

Big announcement of Maheshwari Samaj
Big announcement of Maheshwari Samaj
social share
google news

Bhopal News: भोपाल स्थित माहेश्वरी समाज का दावा है कि उनके समाज में जनसंख्या बढ़ने के बजाय लगातार घट रही है. इसलिए वे चाहते हैं कि माहेश्वरी समाज के लोग कम से कम 3 बच्चे पैदा करें. ऐसा करने वाली दंपत्ति को समाज की संस्था द्वारा 51 हजार रुपए देने का ऐलान किया गया है.

अखिल भारतीय माहेश्वरी समाज के कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी ने आज तक से चर्चा में कहा कि देश में माहेश्वरी समाज की घट रही जनसंख्या को देखते हुए समाज ने फैसला किया है कि समाज के जिस दम्पत्ति के यहां तीसरी संतान जन्म लेगी उसे 51 हज़ार रुपए का इनाम दिया जायेगा और समाज के कार्यक्रमों में उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा. राजस्थान के किशनगढ़ में हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में यह फैसला लिया गया है.

उन्होंने बताया कि समाज का सर्वे कराने पर जानकारी मिली है कि अभी समाज की आबादी 8 लाख तक आ गयी है जो पहले 15-16 लाख तक थी. इसलिए फैसला लेना पड़ा ताकि समाज की आबादी एक बार फिर बढ़ सके

कार्यकारी सदस्य रमेश माहेश्वरी के मुताबिक पहले की तुलना में अब परिवार में सिंगल चाइल्ड या ज्यादा से ज्यादा 2 बच्चों का कॉन्सेप्ट आ गया है. वहीं आधुनिक सोच के चलते अब जब पति-पत्नी दोनों जॉब कर रहे हैं तो बड़ा परिवार चलाना संभव नहीं यह भी समाज की आबादी घटने की एक बड़ी वजह है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस ऐलान ने चौंकाया

माहेश्वरी समाज के इस ऐलान ने चौंका दिया है. क्योंकि एक तरफ सरकारें जनसंख्या कम करने के लक्ष्य के साथ सरकारी कार्यक्रम बना रही हैं तो वहीं माहेश्वरी समाज के इस फैसले ने सभी को चौंकाया है. कुल मिलाकर इस ऐलान ने समाज के लोगों को भी हैरान किया है और उन लोगों को भी जो जनसंख्या कंट्रोल करने के पक्ष में रहते हैं.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इन दिग्गज विधायक-मंत्रियों पर चल रहे रेप और महिला हिंसा के केस, सामने आए चौंकाने वाले नाम

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT