mptak
Search Icon

मध्यप्रदेश के अगले मुख्य सचिव के रूप में इन IAS अधिकारियों के नाम पर चर्चा हुई तेज! लेकिन ये नाम सबसे आगे

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

IAS Rajesh Rajoura and Chief Secretary Veera Rana
IAS Rajesh Rajoura and Chief Secretary Veera Rana
social share
google news

Who will be the next Chief Secretary of MP: मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव कौन होगा, इसे लेकर प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी में चर्चाएं तेज हो गई हैं. तकरीबन 6 सीनियर आईएएस अफसर हैं, जो इस रेस में बने हुए हैं. लेकिन एक नाम सबसे आगे है, जिसे लेकर माना जा रहा है कि यही अगले मुख्य सचिव हो सकते हैं.

पहले बात कर लेते हैं वर्तमान मुख्य सचिव की. वर्तमान में मध्यप्रदेश की मुख्य सचिव हैं वीरा राणा जो मार्च में ही रिटायर हो जानी थीं लेकिन सीएम मोहन यादव ने उनको 6 महीने का एक्सटेंशन दे दिया. अब यह एक्सटेंशन सितंबर महीने में पूरा हो रहा है और सीएम मोहन यादव उससे पहले ही नए चीफ सेक्रेटरी के नाम का ऐलान कर देना चाहते हैं, जिसकी वजह से नए नामों पर चर्चाएं तेज हो गई हैं.

सीएम मोहन यादव बीते रोज दिल्ली आए और गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. बीजेपी अध्यक्ष के साथ भी उन्होंने चर्चा की. इस मीटिंग में मध्यप्रदेश से जुड़े अहम नीतिगत फैसलों पर चर्चा हुई. जिसमें से एक मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव चुनना भी था. प्रशासनिक सूत्र बता रहे हैं कि मुख्य सचिव के नाम को लेकर भी सीएम मोहन यादव की बीजेपी आलाकमान से चर्चा हुई है.

ये नाम हैं मुख्य सचिव की रेस की दौड़ में

अनुराग जैन, मोहम्मद सुलेमान, आशीष उपाध्याय, विनोद कुमार और जय नारायण कंसोटिया ये पांच नाम मुख्य सचिव की दौड़ में बताए जा रहे हैं. लेकिन इन सबके ऊपर एक नाम है, जिसे लेकर मध्यप्रदेश में यह तय माना जा रहा है कि वही अगले मुख्य सचिव हो सकते हैं. ये नाम है 1990 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश राजौरा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कौन हैं राजेश राजौरा

1990 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश राजौरा वर्तमान में मुख्यमंत्री के एसीएस के रूप में काम कर रहे हैं. इसके अलावा नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के तौर पर भी वे जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. उज्जैन में 2028 में होने वाले सिंहस्थ की तैयारियों की जिम्मा भी राजेश राजौरा को सौंपा गया था. मोहन यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उनको सभी व्यवस्था से अवगत कराने वाले पहले अधिकारी भी राजेश राजौरा ही थे. ऐसी परंपरा रही है कि होने वाले मुख्य सचिव को पहले मुख्यमंत्री का ओएसडी नियुक्त कर दिया जाता है लेकिन मुख्यमंत्री का एसीएस बनाना भी राजेश राजौरा को लेकर बड़े संकेत दे रहा है. जाहिर है कि इन्हीं सब कारणों की वजह से राजेश राजौरा का मध्यप्रदेश का अगला मुख्य सचिव बनना तय माना जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Budhni Assembly : शिवराज की सीट कब्जाने कांग्रेस ने कर ली तैयारी! क्या सालों बाद बीजेपी गंवा देगी ये सीट?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT