MP News: MP के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी! CM मोहन यादव ने पीएम श्री कॉलेज किए शुरू, मिलेंगी नौकरियां

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. प्रदेश के मुखिया सीएम मोहन यादव ने रविवार को इंदौर में एमपी में एक नई शुरुआत कर दी है, जिसका सीधा लाभ एमपी की युवा पीढ़ी को होगा. गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में मध्य प्रदेश के 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ हुआ. एमपी के युवाओं की शिक्षा, करियर और रोजगार के लिहाज से पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस को मील का पत्थर माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि ये क्यों खास हैं. 

IIT-IIM की तर्ज पर डेवलप होंगे MP के कॉलेज

मध्य प्रदेश के कॉलेज भी अब आईआईएम और आईआईटी की तर्ज पर डेवलप किए जाएंगे. इन्हीं कॉलेजों में स्टूडेंट्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई से लेकर वेद पुराण तक की शिक्षा हासिल कर सकेंगे. दरअसल मध्य प्रदेश के 55 जिलों में 55 प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस कॉलेज शुरू किए गए हैं. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर के 'श्री अटल बिहारी वाजपेई आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज' से इसका शुभारंभ किया.

आपको बता दें नई शिक्षा नीति के तहत एक्सीलेंस कॉलेजों की शुरुआत की गई है. इनकी विशेषता यह है कि नई शिक्षा नीति के अनुरूप इनमें सभी कोर्सेस उपलब्ध होंगे. यह सभी कॉलेज सभी संसाधनों से युक्त होंगे. फिलहाल अभी मौजूदा कॉलेजों को ही अपग्रेड कर नया दर्जा दिया जा रहा है. साथ ही इन कॉलेजों में सुविधाएं भी बढ़ाई जा रही हैं. इसके साथ ही यहां जरूरत के मुताबिक आने वाले समय में शिक्षकों की नियुक्ति भी की जाएगी.

रोजगार देने वाली होगी पढ़ाई

आपको बता दें कि इन कॉलेजों में रोजगार देने वाले विषय जैसे कि लॉजिस्टिक्स हवाई जहाज से संबंधित कोर्सेस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मार्केटिंग को पढ़ाने पर ज्यादा फोकस किया जाएगा. साथ ही युवा पीढ़ी को वेद, उपनिषद, पुराण भी पढ़ने को मिलेंगे. यही नहीं प्रदेश के पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस को आईआईटी और आईआईएम की तर्ज पर डेवलप किया जाएगा.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

1 रुपये में आने-जाने की सुविधा

मध्य प्रदेश सरकार विद्यार्थियों की सुविधा के लिए 1 रुपये रोज के किराए पर बस की सुविधा भी मुहैया कराएगी. साथ ही इन कॉलेजों में सेक्टर स्किल काउंसिल के सहयोग से आठ स्किल बेस्ड ग्रेजुएशन कोर्स भी सिखाए जाएंगे. इस नई शुरुआत से प्रदेश के युवाओं को अब बेहतर शिक्षा का आधार और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अपने ही जिले में आसानी से मिल सकेगी.

पढ़ाई के साथ जीवन में भी बदलाव आए- सीएम

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि वर्तमान शिक्षा को सिर्फ कागजी न होकर रोजगारोन्मुखी बनाया जा रहा है. सीएम मोहन यादव ने कहा कि हमारे ज्ञान परंपरा की जो व्यवस्था थी. आमतौर पर हमारी जिस संस्कृतिक धरा से जो हमारा रिश्ता बनता था, उस रिश्ते को काटकर केवल कागजी शिक्षा देकर वो भी पर्टिकुलर एक एंगल से, जिस एंगल के माध्यम से हम अपनी जमीन से जुड़ते नहीं थे. मुझे इस बात की प्रसन्नता है यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अब हमारे अपने दर्शन को भी जानेंगे. हमारी संस्कृति को भी जानेंगे. हमारी सभ्यता से भी संबंध आएगा. उसके साथ-साथ आधुनिक समय में आगे बढ़ते हुए यह जो हमारा वर्तमान का समय चल रहा है कि शिक्षा के साथ केवल कागज की डिग्री लेने के बजाय पढ़ाई में जीवन में बदलाव भी आए.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Politics: मध्य प्रदेश आए गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर में मुख्यमंत्री मोहन यादव को लेकर दे दिया बड़ा संकेत?

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT