ग्वालियर-चंबल को अडानी समूह की बड़ी सौगात, 3500 कराेड़ के निवेश से लगेगी सीमेंट और डिफेंस फैक्ट्री

सर्वेश पुरोहित

ADVERTISEMENT

ग्वालियर में अडानी समूह ने किया बड़े निवेश का वादा.
gwalior_investor_conclave
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुई इंवेस्टर कॉन्क्लेव में कई बड़ी घोषणाएं हुईं

point

अडानी समूह कई इकाइयों को गुना-ग्वालियर क्षेत्र में स्थापित करने जा रही है

point

सीएम ने कहा- ग्वालियर इंडस्ट्री काॅन्क्लेव विकास एवं रोजगार के नये द्वार खोलेगी

Gwalior Investor Conclave: ग्वालियर इंडस्ट्री समिट में अडानी समूह ने बड़ी घोषणा कर दी है. अडानी समूह गुना में सीमेंट फैक्ट्री, शिवपुरी में डिफेंस सिस्टम की फैक्ट्री के साथ ही बदरवास में केवल महिलाओं द्वारा संचालित होने वाली जैकेट फैक्ट्री की स्थापना करेंगे. इससे मध्य प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार के बड़े मौके बनेंगे. इसे मध्य प्रदेश सरकार और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है. हालांकि निवेश के इस ऐलान पर कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह ने तंज कसा है.

काॅन्क्लेव में 4570 करोड़ के निवेश का ऐलान

मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हुई इंवेस्टर कॉन्क्लेव में कई बड़ी घोषणाएं हुईं. अडानी और अंबानी समूह कई इकाइयों को गुना-ग्वालियर क्षेत्र में स्थापित करने जा रही है. ग्वालियर-चंबल में 10 कंपनियों ने 2570 करोड़ रुपये के पूंजी निवेश का ऐलान किया. इसके साथ ही क्षेत्र की पूर्व स्थापित 5 इकाइयों ने विस्तार कर 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा के इन्वेस्टमेंट की घोषणा कर दी है. 

अंबानी ग्रुप करेगा 150 करोड़ का निवेश: अंबानी समूह की तरफ से फर्टिलाइजर S बॉयो गैस क्षेत्र में 150 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अडानी समूह पहले ही कर चुका है 18250 करोड़ रुपये का निवेश

अडानी समूह के अडानी पोर्ट्स एवं SEZ लिमिटेड के प्रबंध संचालक करण अडानी ने कहा- राज्य में हमने पहले ही 18,250 करोड़ रुपये का निवेश किया है. 12,000 नौकरियां पैदा की हैं. ग्वालियर तेजी से पर्यटन का केंद्र और उच्च गुणवत्ता वाली प्रतिभाओं का एक पूल और एक प्रमुख परिवहन और व्यापार केंद्र बन रहा है. ये विकास ग्वालियर को भारत के उभरते आर्थिक केंद्रों में से एक बना रहे हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित कर रहे हैं. हमने लघु हथियार संयंत्र के रूप में मध्य प्रदेश को एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित किया है. 

करण ने कहा- आज मुझे दो और परियोजनाओं की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. पहली परियोजना के तहत अदाणी समूह गुना में 2 मिलियन टन सीमेंट की फैक्ट्री स्थापित करने की योजना बनाई है. दूसरे प्रोजेक्ट के तहत हम शिवपुरी में अत्याधुनिक प्रणोदक उत्पादन सुविधा स्थापित करने जा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: छतरपुर में आरोपी की कोठी पर चला बुलडोजर तो कांग्रेस ने जता दिया विरोध, अब सिंधिया ने दी कड़ी प्रतिक्रिया!

जयवर्धन सिंह ने कसा तंज

पूर्व मंत्री जयवर्धन सिंह ने इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में निवेश की घोषणाओं पर तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के कार्यकाल में उद्योग स्थापित नहीं बल्कि खत्म होते जा रहे हैं. ग्वालियर के पास मालनपुर हो या इंदौर के पास पीथमपुर सभी जगह उद्योग बंद होने की कगार पर हैं. पहले भी कइयों बार ऐसे कॉनक्लेव होते रहे हैं, हर बार MOU साइन कराए जाते हैं, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकलता. 

ADVERTISEMENT

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तो एक जिला एक उत्पाद की बात भी कही थी लेकिन बेनतीजा निकली. जबकि इंदिरा गांधी एवं राजीव गांधी के शासन में GAIL, NFL जैसे बड़े बड़े उद्योग स्थापित किए गए जो आज भी संचालित हैं. मुख्यमंत्री मोहन यादव कुछ नहीं कर सकते केवल बड़ी बड़ी बातें कर सकते हैं. पिछले 20 वर्षों में गुना को कोई बड़ा उद्योग नहीं मिला.

ट्रॉपिकल फूड ने 500 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया

ग्वालियर की कंपनी और पंद्रह देशों में फ़ूड प्रॉसेसिंग कंपनी के प्रतिनिधि ने कहा कि माधव राव महाराज की मदद से ग्वालियर में ट्रोपीलाइट फ़ूड की स्थापना हुई थी. आज कंपनी देश और विदेश की सबसे बड़ी कंपनी जैसे मैकडॉनल्ड इत्यादि को अपने प्रॉडक्ट्स देती है. ट्रॉपिकल फ़ूड ने 500 करोड़ की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: VIDEO: अवैध रेत खनन की शिकायत सुन चढ़ा केंद्रीय मंत्री का पारा, खनिज अधिकारी को जमकर लगाई फटकार

इनपुट- गुना से विकास दीक्षित

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT