Travel: केरल जैसी खूबसूरत है 2000 फीट की ऊंचाई पर बसी ये नगरी, मानसून में घूमेंगे तो यादगार बन जाएगी यात्रा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्य प्रदेश में विंध्याचल की पहाड़ियों पर एक बेहद खूबसूरत नगर है.

point

इसके नजारे किसी हिल स्टेशन की तरह खूबसूरत लगते हैं. 

Mandu Travel: मध्य प्रदेश में विंध्याचल की पहाड़ियों पर एक बेहद खूबसूरत नगर है. इस हरे-भरे और शांत शहर के नजारे हर किसी का दिल लूट लेते हैं. हम बात कर रहे हैं ऐतिहासिक नगरी मांडू के बारे में. मांडू समुद्रतल से 2000 फीट की ऊंचाई पर है, ऊंचाई पर होने की वजह से इसके नजारे किसी हिल स्टेशन की तरह खूबसूरत लगते हैं. 

मॉनसून के दिनों में मांडू की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं.  चारों तरफ हरियाली और शांति बिखरी हुई दिखाई पड़ती है. मांडू अपने प्राचीन किलों, महलों और खूबसूरत झीलों के लिए प्रसिद्ध है. मांडू मध्य प्रदेश राज्य के धार जिले में स्थित है. ये इंदौर से लगभग 100 किमी की दूरी पर मौजूद है. विंध्याचल पर्वत के ऊपर बसे हुए मांडू के नजारे बेहद मनमोहक हैं. 

ये भी पढ़ें:  Travel: स्वर्ग जैसी खूबसूरत हैं इंदौर की ये 3 जगहें, देखकर कैंसिल कर देंगे स्विट्जरलैंड घूमने का प्लान

रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी

मांडू रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी के लिए भी मशहूर है. दोनों की प्रेम कहानी काफी दिलचस्प है. रानी की खूबसूरती की चर्चे सुनकर अकबर ने बाज बहादुर से रूपमती को सौंप देने की मांग की थी. लेकिन बाज बहादुर ने मना कर दिया. इसके बाद अकबर की सेना और बाज बहादुर के बीच युद्ध हुआ. जब रानी रूपमती को पता चला की बाज बहादुर को बंदी बना लिया गया है तो रूपमती ने अपनी जान दे दी. कुछ दिनों बाद जब बाज बहादुर लौटकर आया और रानी की मौत की जानकारी मिली तो उसने भी रानी की कब्र पर सिर पटक-पटकर अपनी जान दे दी. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मांडू में घूमने की जगह

वैसे तो मांडू का कोना-कोना कुदरती खूबसूरती से भरा हुआ है. लेकिन प्राकृतिक खूबसूरती के अलावा मांडू में रूपमती महल, जहाज महल, हिंडोला महल, अशराफी महल, बाज बहादर पैलेस, दरवाजा, होशंग शाह मकबरा, नीलकंठ महल जैसी जगहें हैं, जहां घूम सकते हैं. 

कैसे पहुंचे मांडू?

  • मांडू का निकटतम एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन इंदौर है, जो यहां से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 
  • मांडू सड़कों के माध्यम से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ और इंदौर, धार, और रतलाम से नियमित बस सेवाएं उपलब्ध हैं.
     

ये भी पढ़ें:  Travel: स्विट्जरलैंड नहीं MP में हैं ये खूबसूरत वादियां, इंदौर से महज 40KM की दूरी, 20 रुपये में लें स्वर्ग जैसे नजारों का मजा

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT