MP Weather: ओंकारेश्वर में खुले डैम के गेट तो लगा नर्मदा नदी में आ गया सैलाब, तस्वीरें हैरान कर देंगी

जय नागड़ा

ADVERTISEMENT

ओंकारेश्वर डैम का नजारा
ओंकारेश्वर डैम का नजारा
social share
google news

MP Weather News: भारी बारिश के बीच अब मध्य प्रदेश में दो और बांधों के गेट खोल दिए गए हैं. तस्वीरें खंडवा जिले में नर्मदा नदी पर बने दो बड़े बांध इंदिरा सागर बांध और ओंकारेश्वर बांध की हैं. जिनके गेट बुधवार को खोल दिए गए हैं. इंदिरा सागर के 12 गेट खोले गए हैं. जिससे करीब 4000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, इधर ओमकारेश्वर बांध का जल स्तर भी बढ़ गया है. यहां पर भी नौ गेट खोले गए हैं. शासन ने निचली बस्तियों में अलर्ट किया है. किनारे पर से लोगो को हटने के निर्देश दिए गए है. इस मौसम में पहली बार डेम के गेट खुलने से यहाँ का नज़ारा भी बहुत मनोहारी हो गया है.

बता दें कि प्रदेश में अब तक सीजन की 65 फीसदी यानी कि 24.5 इंच बारिश हो चुकी है. जबलपुर संभाग में सबसे ज्यादा बरसात हुई है. वहीं मंडला और सिवनी में आंकड़ा 35 इंच पार हो चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रक गवालियर होकर बंगाल के खाड़ी की ओर जा रहा है. बंगाल के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है. इस वजह से कुछ जिलों में बारिश का दौर रहेगा. 

मध्य प्रदेश में भारी बारिश

इस इस बार मध्य प्रदेश में मानसून की एंट्री 21 जून को हुई थी. इसके अगले एक सप्ताह में पूरे प्रदेश में मानसून छा गया था. डेढ़ महीने में प्रदेश में अच्छी बारिश हुई है. इससे ढाई महीने का कोटा भी पूरा हो गया है. प्रदेश में अब तक 20.5 इंच बारिश होनी चाहिए लेकिन औसत 24.5 इंच बारिश हो चुकी है. यानी कि 4 इंच बारिश ज्यादा हो चुकी है. फिलहाल बारिश का दौर मध्य प्रदेश में जारी रहेगा. जिससे बांधों से भी पानी छलकने लगा है. इसी वजह से बुधवार को इंदिरा सागर और ओमकारेश्वर बांध के गेट खोल दिए गए.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पूरी खबर यहां देखें

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT