MP Weather: मध्यप्रदेश के अगले 5 दिन भारी बारिश का अलर्ट, कई इलाकों में गिरी बिजली, मानसून चरम पर

एमपी तक

ADVERTISEMENT

Mp weather forecast
Mp weather forecast
social share
google news

MP Weather News: मध्यप्रदेश के अगले 5 दिन बहुत भारी रहने वाले हैं. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगले 5 दिन तक मध्यप्रदेश के कई इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. बीते 24 घंटे में कई इलाकों में तेज बरसात के साथ ही बिजली गिरने की घटनाएं भी हुई हैं. राजधानी भोपाल में बीते 24 घंटे में जोरदार बारिश हुई है और सतना के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली गिरी है, जिसकी चपेट में आने से 4 लोगों की मौत भी हुई है.

मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि प्रदेश में मानसून ट्रफ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के एक्टिव होने से आंधी-बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम बना हुआ है. प्रदेश में अब तक औसतन 11.1 इंच बारिश हो चुकी है जो मानसूनी कोटे की कुल बारिश का 30 फीसदी है.

एक तरफ मध्यप्रदेश के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश हो रही है तो कुछ ऐसे भी इलाके हैं जहां पर बारिश कम हुई है. प्रदेश के पूर्वी हिस्से में अभी भी सूखा जैसी स्थिति है. यहां 18% कम बारिश हुई है जबकि पश्चिमी हिस्से में 7% बारिश ज्यादा है. मंदसौर जैसे जिले में तो बारिश अच्छी कराने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा गधों से खेती कराने, उनको गुलाब जामुन खिलाने और गांव के प्रधान को गधे पर घुमाने जैसे टोटके किए जा रहे हैं.

अगले 24 घंटे के इन जिलों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. इनमें प्रमुख हैं, विदिशा, आगर, राजगढ़, अशोकनगर, सागर, बालाघाट, दमोह, श्योपुर कलां, अशोकनगर, गुना, उज्जैन महाकालेश्वर, शाजापुर, रतलाम, नीमच, मंदसौर, नर्मदापुरम पचमढ़ी. वहीं खंडवा,ओंकारेवार, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, मंडला,जबलपुर, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना पेंच, अनुपपुर अमरकंटक, डिंडोरी में बिजली के साथ हल्की आंधी आने की संभावना है. सीधी, सिंगरौली, खरगोन महेश्वर, बड़वानी बावनगजा, अलीराजपुर, शिवपुरी,  मुरैना, भिंड, ग्वालियर, दतिया रतनगढ़ में बारिश होने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- मंदसौर में बारिश के लिए अजब-गजब टोटके! खेत जुतवाया, प्रधान की निकाली यात्रा, गधे खाएंगे गुलाब जामुन

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT