MP Weather: MP के 15 जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश, IMD का जबलपुर-ग्वालियर समेत कई जिलों में रेड अलर्ट!

एमपी तक

ADVERTISEMENT

मध्य प्रदेश में मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है.
mp_heavy_rain
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव रहेगा

point

जबलपुर, ग्वालियर समेत 27 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी

point

आज महाकौशल से लेकर बघेलखंड तक जोरदार बारिश हो रही है

MP Weather Update: मध्य प्रदेश का महाकौशल क्षेत्र भारी बारिश से सराबर हो गया है. मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों से आ रही तस्वीरें हैरान करने वाली हैं. कहीं बारिश का पानी निकालने के लिए बच्चे खुद वाइपर चलाते दिखाई दे रहे हैं तो कहीं बाइक सवार बाढ़ में बह गया. कहीं पर नदी का जलस्तर इस कदर बढ़ गया है कि कई गांव मुख्य सड़क के कट गए हैं. प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश हो रही है. साथ ही अब फिर से तेज बारिश का रेड अलर्ट मौसम विभाग (IMD) ने जारी किया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, एमपी में  बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक्टिव होने से प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का हो रही है. कई नदी उफान पर हैं और घरों में पानी घुस रहा है. लगातार मूसलाधार बारिश होने से कई डैम के गेट खोले जा रहे हैं, नैनपुर डैम का गेट खोलने से ताप्ती नदी में बाढ़ आ गई है, जिससे बुरहानपुर में नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है. आने वाले दिनों में राहत मिलती नहीं दिखाई दे रही है.

मध्य प्रदेश में अगले दो दिन बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव रहेगा. मौसम विभाग ने जबलपुर, ग्वालियर समेत 27 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. नर्मदांचल और मालवांचल के बाद अब महाकौशल और बघेलखंड में भयंकर बारिश हो रही है, जिससे लोगों के लिए मुसीबत खड़ी हो गई है. जबकि पूर्वी हिस्से रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में अब तक अपेक्षाकृत कम बारिश हुई थी. 

जबलपुर से लेकर सतना तक 20 जिलों में जमकर बारिश 

मध्यप्रदेश में मंगलवार को भी तेज बारिश का दौर जारी रहा. महाकौशल से लेकर बघेलखंड तक पानी ही पानी है. जबलपुर से लेकर सतना से जमकर बारिश हुई. जबलपुर-खजुराहो, धार, भोपाल, बैतूल, गुना, ग्वालियर, इंदौर, खंडवा, शिवपुरी, उज्जैन, दमोह, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, टीकमगढ़, उमरिया और बालाघाट जिले के मलाजखंड में भी हल्की बारिश का दौर चला. कई जिलों में अब भी पानी बरस रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मंडला: रात से बंद है सिवनी-मंडला रोड         

मंडला और आसपास के जिलों में हो रही बारिश के चलते कल रात से मंडला-सिवनी सड़क मार्ग बंद है. सड़क मार्ग बंद होने से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल मंडला जिले के नैनपुर में थावर नदी के ऊपर बने पुल के ऊपर से थावर नदी का पानी बहने से मंडला-सिवनी मार्ग बंद हो गया है. पुल के ऊपर करीब 4-5 फीट पानी बताया जा रहा है. यही पुल सिवनी को सड़क मार्ग के जरिये जोड़ता है. पुल डूब जाने से पुल के दोनों तरफ वाहनों की कतार लग गई है. बाढ़ का पानी निचली बस्ती में भी पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: MP Weather: अगले 72 घंटों में जमकर बरसेंगे बदरा, मौसम विभाग ने 31 जिलों के लिए किया अलर्ट जारी

दमोह में भारी बारिश से कालोनियों में घुसा पानी

दमोह शहर में कई दिनों से बारिश न होने के चलते हुए लोगों को गर्मी एवं पानी की समस्या से परेशान होनापड़ रहा था लेकिन सोमवार की आधी रात में हुई तेज बारिश के बाद दमोह शहर के कई जगहों पर जल भराव की स्थिति निर्मित हो गई थी इसके बाद शहर की अधिकांश जगह पर जल भराव की स्थिति हुई है. जिसमें घर के बाहर खड़ी हुई गाड़ियां पानी में तैरती हुई नजर आई हैं. साथ ही शहर के कई लाखों के घर की एक मंजिल पानी में डूबी हुई नजर आई हैं. जिसके बाद लोग पूरी रात पानी की समस्या से परेशान होते हुए नजर आए हैं. 

ADVERTISEMENT

दमोह शहर में पहली तेज बारिश लोगों की परेशानी का सबब गई, देर रात हुई दो तीन घंटे की तेज बारिश से लोगों के घरों में पानी भर गया सड़क और पार्किंग में खड़ी गाड़ियां आधी आधी डूब गई, बिजली गुल हो जाने और घरों में पानी भरने से आधे से अधिक शहर के लोगों ने रतजगा कर रात काटी. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Weather: सावन में जमकर बरस रहे बदरा, 48 घंटों में होगी मूसलाधार बारिश

बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर

बुरहानपुर जिले में ताप्ती नदी में बाढ़ का पानी बढ़ने लगा बुरहानपुर जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर होमगार्ड के जवान तैनात कर दिए, जो बाढ़ का पानी देखने आ रहे लोगों को सावधान कर रहे हैं. बुरहानपुर जिले में लगातार भारी बारिश के चलते ताप्ती उफान पर आ गई है. जिले की सभी छोटी बड़ी नदियों ने भी रौद्र रूप धारण कर लिया है. ताप्ती का पानी का स्तर सामान्य से 3 फीट ऊपर बह रहा है और ताप्ती नदी के राजघाट तट पर स्थित लाल देवल को छूने जा रहा है, जिसे की खतरे का निशान कहा जाता हैं, बाढ़ आने के बावजूद सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे हैं. जिला प्रशासन ने सुरक्षा के मद्देनजर होमगार्ड के जवान तैनात कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें: MP Heavy Rain: सिवनी में भारी बारिश ने मचाया तांडव! पुल पार करते हुए पत्ते की तरह बहा बाइक सवार, VIDEO वायरल

इनपुट- मंडला से सैयद जावेद, बुरहानपुर से अशोक सोनी, दमोह से शांतनु भारत.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT