MP Weather: अगले 48 घंंटे नहीं मिलेगी राहत, भारी बारिश का कहर रहेगा जारी, भोपाल-इंदौर समेत 20 जिलों में रेड अलर्ट

एमपी तक

ADVERTISEMENT

जलमग्न हुआ कटनी
जलमग्न हुआ कटनी
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम होने लगातार बारिश का दौर जारी है.

point

प्रदेश के अधिकतर जिलों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.

point

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो के लिए कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इस समय बारिश का कहर देखने को मिल रहा है. प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बीते 48 घंटों से भी अधिक से लगातार बारिश हो रही है. यही कारण है कि कई जगह नदी-नाले उफान पर हैं, तो कई जगह जलभराव के कारण प्रशासन को रेस्क्यू ऑपरेशन करना पड़ा रहा है. मौसम विभाग की तरफ से आज प्रदेश के 20 से भी अधिक जिलों में बारिश बारिश का अलर्ट जारी किया है.

जानकारी के मुताबिक सागर में भारी बारिश से जिला अस्पताल में पानी भर गया है. तो वहीं टीकमगढ़ और सीधी में लगातार बारिश हो रही है. जिससे नदी-नाले उफान पर हैं. लगातार हो रही बारिश के कारण निचली बस्तियों में पानी भर गया है. मौसम विभाग की माने तो भारी बारिश से अगले 24 घंटों के अंदर राहत मिल सकती है.

कटनी में बारिश का कहर

कटनी जिले में बारिश का कहर जारी है. दो दिन में हुई मूसलाधार बारिश से जिले की ढीमरखेड़ा और बहोरीबंद तहसील में बाढ़ के हालत बन गए हैं. ढीमरखेड़ा के थिर्रीं और सिमरिया गांव जलमग्न हो गए हैं. घर पानी में डूब गए है और गांव टापू में तब्दील हो गए हैं. जलभराव के कारण लोग घर की छत में डेरा जमाए हुए हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भारी बारिश में डूबा जनपद कार्यालय

मौके पर SDRF की टीम को रेस्क्यू करने के लिए लगाया गया है. ताकि, लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके. हालात को देखते हुए  NDRF की टीम को भी बुलाया गया है. सिमरार नदी और बेलकुंड नदी में बने पुल में पानी आ जाने से कई ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क टूट गया है. ज़िला प्रशासन ने एहतियातन बढ़े जलस्तर वाले कई नदी- नालों और पुल- पुलियों पर बैरीकेटिंग कर आवागमन रोक दिया है.

ये भी पढ़ें:Chhatarpur: अचानक उफान पर आयी नदी, तेज बारिश के बीच टापू पर फंसे 59 ग्रामीण, जानें फिर...

ADVERTISEMENT

 

ADVERTISEMENT

कटनी में भारी बारिश से पटरियों में आया पानी, ट्रेनें प्रभावित 

कटनी में भारी बारिश से पटरियों में आया पानी, ट्रेनें प्रभावित हो रही हैं. हालांकि ट्रेनों को सावधानी से निकाला जा रहा है. जिले में हुई तेज बारिश के चलते नदी नाले उफान पर हैं, नदियों का जल स्तर बढ़ने से बड़वारा और विजयराघवगढ़ तहसील में भी बाढ़ के हालत बने हुए हैं. करीब आधा दर्जन गांवो का संपर्क बड़वारा और जिला मुख्यालय से टूट गया है. लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार करने के लिए मजबूर हो रहे हैं.

सिवनी में मछली पकड़ने की होड़

सिवनी में आज सुबह भीमगढ़ बांध के 5 गेट बंद कर दिए गए. इसके बाद निचले हिस्से में लोगों में मछली पकड़ने की होड़ मच गई. कोई हाथ में पकड़कर मछली ले गया तो कोई बैग में भरकर मछली ले गया. सैकड़ों लोग छोटे-छोटे जाल लेकर किनारे में मछली पकड़ते नज़र आए. ग़ौरतलब है कि लगातार हो रही बारिश के बाद सोमवार को बांध के 5 गेट खोले गए थे. बारिश बंद होने पर जलस्तर कम हुआ तो आज भीमगढ़ गांव और आसपास के लोग मछली पकड़ने पहुंव गए. 

टापू पर फंसे लोग

मध्य प्रदेश में कई जगहों पर भयंकर बारिश हो रही है. बढ़ते जलस्तर के चलते नदियां उफान पर हैं, जिससे कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हैं.  छतरपुर जिले में धसान नदी में अचानक बाढ़ के चलते मंगलवार की शाम 59 ग्रामीण नदी के टापू पर फंस गए. जिसके बाद रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची.

पूरी खबर यहां पढ़ें:Chhatarpur: अचानक उफान पर आयी नदी, तेज बारिश के बीच टापू पर फंसे 59 ग्रामीण, जानें फिर...

जल भराव के कारण फंसे लोग

ये भी पढ़ें: MP Weather: एमपी में मूसलाधार बारिश से नदी-नाले उफान पर, ग्वालियर समेत 20 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट!

दमोह में तेज बहाव में बह गई कार

दमोह शहर में बीती रात हुई तेज बारिश के बाद शहर में जलभराव के हालात निर्मित हो गए दमोह शहर के बीचोबीच स्थित सुभाष कालोनी क्षेत्र में बीती रात हुई तेज बारिश से जहा घरों में पानी भर गया तो वही बारिश में फंसे करीब 8 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित बाहर निकाला गया.

जान जोखिम में डालकर पुल पार कर रहे लोग

शहर से सटे राजनगर गांव में तेज बारिश के चलते घर के बाहर खड़ी एक व्यक्ति की बोलेरो पानी के तेज बहाव के साथ बह गई और पास से निकले रिता नाला में पहुंच गई. अगली सुबह कार मलिक को अपनी कार नाले में डूबी मिली. अभी तक इस बारिश से कहीं से कोई जनहानि की खबर नहीं आई है. लेकिन, इस तेज बारिश से लोगों को रात भर परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है. वहीं दमोह  के ग्रामीण क्षेत्र के नदी नाले भी तूफान पर हैं. 

जगह-जगह जलभराव की समस्या

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में अभी राहत नहीं मिलेगी. इंदौर-भोपाल समेत 20 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें श्योपुर, शिवपुरी, पन्ना, दमोह, कटनी, सिवनी, ग्वालियर, दतिया, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, बड़वानी, आगर मालवा, राजगढ़, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, उमरिया, बालाघाट में भारी बारिश का यलो और रेड अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में शासन प्रशासन को भी एक्टिव रहने की सलाह दी गई है. 

ये भी पढ़ें:MP Weather: MP के 15 जिलों में हो रही मूसलाधार बारिश, IMD का जबलपुर-ग्वालियर समेत कई जिलों में रेड अलर्ट!

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT