Raksha Bandhan 2024: राखी बांधने के लिए बहनों को मिलने वाला है बस इतना समय, जान लीजिए क्या है शुभ-मुहुर्त

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Raksha Bandhan 2024: आज रक्षाबंधन का त्योहार है. इस त्योहार की हिंदू धर्म में बहुत महत्ता है और ये भाई-बहन के बीच अटूट रिश्ते का प्रतीक है. जब भी राखी का त्योहार आता है इस बात की चर्चा शुरू हो जाती है कि राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब है. तो आइये जानते हैं कि इस बार बहनों को भाई की कलाई में राखी बांधने के लिए कितना वक्त मिलेगा और किन-किन शुभ मुहूर्त में आज राखी बांधी जा सकती है.

कब मनाया जाएगा रक्षाबंधन?

रक्षाबंधन भाई बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसके मंगल की कामना करती हैं. भाई भी अपनी बहन को रक्षा का वचन  देता है. साथ ही बहन को कुछ उपहार भी देता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, रक्षाबंधन श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन का पर्व 19 अगस्त यानी आज मनाया जा रहा है. लेकिन इस बार राखी के पर्व पर भद्रा का साया भी रहने वाला है. रक्षाबंधन पर भद्रा का साया 19 अगस्त रात 02.21 बजे से आज दोपहर 01.30 बजे तक रहेगा. शास्त्रों के अनुसार, इस अवधि में भाई को राखी बांधना वर्जित है. भद्रा का साया टलने के बाद राखी दोपहर 1:30 बजे के बाद ही बांधी जा सकेगी. 

जानें कैसे बांधे भाई को राखी

सबसे पहले भाई के माथे पर तिलक करें. फिर अक्षत लगाकर भाई को राखी बांधे. उसके बाद भाई की आरती उतारें. उसके बाद अपने हाथों से भाई को मिठाई खिलाएं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राखी बांधते वक्त करें इस मंत्र का जाप

भाई को राखी बांधते वक्त बहन को इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए, " येन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल: तेन त्वाम् प्रतिबद्धनामि, रक्षे माचल माचल.इस मंत्र के साथ राखी बांधने से यह भाई के लिए कवच की भांति काम करता है.  

ये भी पढ़ें: सावन के आखिरी सोमवार पर बाबा महाकाल को लगा सवा लाख लड्‌डुओं का भोग, अर्पित की गई राखी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT