Lok Sabha Chunav Result 2024: विधानसभा चुनाव बड़ी मार्जिन से हारने वाले गणेश सिंह कैसे जीते लोकसभा चुनाव? जानें

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

Ganesh Singh Satna lok Sabha Chunav
Ganesh Singh Satna lok Sabha Chunav
social share
google news

Ganesh Singh Satna lok Sabha Chunav Result 2024: मध्य प्रदेश देश भर में अकेला ऐसा राज्य है, जहां लोकसभा चुनाव के परिणामों में भारतीय जनता पार्टी ने क्लीन स्वीप किया है. यहां की सभी 29 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने बंपर जीत दर्ज की है. आपको बता दें इस चुनाव में कांग्रेस का एक मात्र किला छिंदवाड़ा भी ढह गया है. इस चुनाव में कई ऐसे नेताओं मैदान में उतारा गया था, जिन्हें 6 महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ा था. आइये जानते हैं कैसे विधानसभा चुनाव में हार के बाद लोकसभा में बंपर वोटों से जीत दर्ज करने वाले गणेश सिंह ने कैसे जीता चुनाव...

सतना लोकसभा सीट पर कांग्रेस की तरफ से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा को तो वहीं बीजेपी की तरफ से सांसद गणेश सिंह को चुनावी मैदान में उतारा गया था. दोनों के बीच 6 महीने पहले ही विधानसभा चुनाव में मुकाबला हुआ था. जिसमें सांसद गणेश सिंह को करारी हार का सामना करना पड़ा था. इसके बाद लोकसभा चुनाव में सिद्धार्थ कुशवाहा को हार का मुंह देखना पड़ा है. ऐसा कहा जा रहा है कि इस जीत के जरिए गणेश सिंह ने अपनी हार का बदला ले लिया है.

इस चुनाव में अगर जीत की बात की जाए तो सांसद गणेश सिंह का पिछले चुनाव के मुकाबले इस चुनाव का मार्जिन एक तिहाई बचा है. 2019 में 2 लाख 31 हजार वोटों से चुनाव जीतने वाले गणेश सिंह इस बार महज 84949 वोटों से चुनाव जीत पाए हैं. 

क्या रही कांग्रेस की हार की वजह?

इस सीट पर कांग्रेस ने सिद्धार्थ कुशवाहा को मैदान में उतारा था. जिससे कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नाराजगी देखी गई थी. कार्यकर्ताओं का आरोप था कि एक ही परिवार के एक ही सदस्य को विधानसभा से लेकर नगरीय निकाय और सांसद तक का टिकट दिया गया है. क्या क्षेत्र में अन्य कार्यकर्ता नहीं हैं? जिन्हें पार्टी मौका दे? यही नाराजगी कांग्रेस के लिए मुसीबत बन गई. जिसके बाद सतना लोकसभा सीट पर कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं ने पलायन कर बीजेपी का दामन थाम लिया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP Lok Sabha Chunav Result Full List of Winners Candidates: मध्य प्रदेश में BJP का मिशन-29 सफल! कहां किसने मारी बाजी? देखें पूरी लिस्ट

राम मंदिर और मोदी लहर ने किया काम

सतना लोकसभा सीट पर राम मंदिर और मोदी लहर का काफी प्रभाव देखने को मिला है. इस सीट पर खुद पीएम मोदी समेत बीजेपी के कई दिग्गज नेताओं ने प्रचार और रोड शो किए थे. राम मंदिर का प्रभाव ऐसा देखने को मिला कई कांग्रेसियों के बीजेपी में शामिल होने की वजह तक राम मंदिर बन गया. यही कारण है कि सिद्धार्थ कुशवाहा को यहां हार का मुंह देखना पड़ा है. 

ADVERTISEMENT

बहुजन समाज पार्टी ने बिगाड़ा कांग्रेस का खेल

सतना लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी गणेश सिंह को महज 84949 वोट से जीत मिली है. तो वहीं बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी को 185618 वोट मिले हैं. राजनीतिक विश्लेषक बताते हैं कि अगर नारायण त्रिपाठी चुनावी मैदान में नहीं होते तो इस सीट से कांग्रेस की जीत पक्की थी. त्रिपाठी के खड़े होने के कारण वोट तितर वितर हो गया. जिसका खामियाजा कांग्रेस कांग्रेस को सीट गंवाकर चुकाना पड़ा है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Ganesh Singh Satna Election Result 2024: सतना के त्रिकोणीय मुकाबले में बीजेपी के गणेश सिंह ने 5वीं बार मारी बाजी, जानें कितने मार्जिन से जीते चुनाव

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT