mptak
Search Icon

MP News: CM मोहन से मुलाकात के बाद शिवराज ने किसानों को लेकर किया बड़ा ऐलान, जानें किसे होगा फायदा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

सीएम मोहन और केंद्रीय मंत्री शिवराज की मुलाकात
social share
google news

MP News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव बीते दिन कैबिनेट बैठक के बाद दिल्ली रवाना हो गए थे. यहां उन्होंने गृहमंत्री अमित शाह समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ मुलाकात की थी. आपको बता दें यहां सीएम मोहन ने पूर्व सीएम और केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात भी की. इस मुलाकात में मध्य प्रदेश में कृषि और ग्रामीण विकास से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मांग की कि कोदो-कुटकी बाजरा को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) योजना के अंतर्गत लाया जाए. वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने घोषणा की कि कोदो-कुटकी बाजरा को MSP में शामिल किया जाएगा और कोदो-कुटकी बाजरा का MSP रागी बाजरा के समान होगा, जो 4290 रुपये प्रति क्विंटल है.

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीएम मोहन से मुलाकात के बाद कहा, "आज मध्य प्रदेश के कई विषयों को लेकर मुलाकात हुई है. उन्होंने कहा कि हम सब मोटे अनाज के फायदे जानते हैं. MP में मोटा अनाज विशेषकर आदिवासी अंचल में होता है. मूंग की खरीदी की अनुमति भारत सरकार ने मध्य प्रदेश को दी है. इस समय मध्य प्रदेश में समर मूंग काफी मात्रा में होता है. 

सीएम मोहन और शिवराज के बीच कई मामलों को लेकर हुई बातचीत

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मध्यप्रदेश ने एक काम बहुत अच्छा किया है, मोहन जी उस काम को बहुत तेज़ी से आगे बढ़ा रहे हैं. प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि, 'पर ड्रॉप मोर क्रॉप' तो मध्यप्रदेश केनाल क्रिएशन छोड़कर प्रेशराइज़ पाइप वाली प्रणाली अपनाई है, जो देश में एक उदाहरण है. लेकिन, वहां हम क्या करते हैं कि, ढाई एकड़ के चक के सामने एक आउटलेट देते हैं. अब उसमें ड्रिप और स्प्रिंकल का सिस्टम अगर किसान लगा लें. तो उसे बहुत फायदा होगा और वह ज्यादा से ज्यादा सिंचाई कर पाएगा. उन्हें मुख्यमंत्री जी ने ये कहा है कि, मध्यप्रदेश के टारगेट बढ़ाना चाहिए. तो मध्यप्रदेश बहुत अच्छा काम कर रहा है इस क्षेत्र में, इस पर भी निश्चित तौर पर हम कार्यवाही करेंगे." 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

शिवराज ने आगे कहा, "एक छिंदवाड़ा जिला छूट गया था, पीएम जनमन योजना में वहां भारिया नाम की एक जनजाति रहती है. तो उसके बारे में भी चर्चा हुई तो जनमन योजना में उन्हें भी जोड़ने का काम करेंगे."

ये भी पढ़ें: मोहन यादव को अचानक आ गया दिल्ली से बुलावा, कैबिनेट के बाद 5 दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे CM

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT