खंडवा से बीजेपी विधायक कंचन तनवे ने जिस कॉलेज का उद्घाटन किया, उसी में पहुंच गईं परीक्षा देने, माजरा क्या है?

जय नागड़ा

ADVERTISEMENT

पहले विधायक फिर निभाया विद्यार्थी का कर्तव्य
पहले विधायक फिर निभाया विद्यार्थी का कर्तव्य
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

विधायक कंचन तनवे ने जिस कॉलेज का काटा फीता उसी में दिया पेपर

point

फीता काटने के तुरंत बाद परीक्षा देने पहुंची विधायक कंचन तनवे

MP News: ऐसा अक्सर कम ही होता है कि किसी हॉस्पिटल या कॉलेज का कोई जनप्रतिनिधि फ़ीता काटे और फिर उसका उपयोग भी सबसे पहले वही करे. खण्डवा में प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस का फ़ीता काटकर लोकार्पण खण्डवा विधायक श्रीमती कंचन तनवे ने किया और फिर एक स्टूडेंट की तरह अनुशासित होकर वो परीक्षा कक्ष में बीएसडब्ल्यू की परीक्षा देने भी पहुंच गईं. अब उनके विधायक से विद्यार्थी बनने की हर ओर चर्चा हो रही है. 

विधायक बनने के बाद भी नहीं छोड़ी पढ़ाई

दरअसल खण्डवा विधायक कंचन तनवे का ग्रेजुएशन अधूरा ही था. लेकिन, राजनीति में आने के बाद उन्हें लगा कि ग्रेजुएट होना जरुरी है. इसलिए उन्होंने बेचलर और सोशल वर्क ( बीएसडब्ल्यू ) के डिग्री कोर्स में परीक्षा देने का निर्णय लिया. चित्रकूट डिस्टेंस एजुकेशन द्वारा यह  परीक्षा आयोजित की जाती है. जिसका सेंटर खण्डवा का श्री नीलकंठेश्वर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय था. मायके में कंचन तनवे सिर्फ़ आठवीं तक ही पढ़ सकी थी. लेकिन, शादी के बाद ससुराल में आने के बाद उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लिया. राजनीति में सक्रिय होने के बाद जब वे जब जिला पंचायत अध्यक्ष बनी. तब भी उन्होंने बैचलर ऑफ सोशल वर्क के प्रथम वर्ष की परीक्षा दी थी और अब वे खण्डवा की विधायक बन गई है. तब भी उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी है. 

क्लासरूम में परीक्षा देती विधायक तनवे

पहले काटा फीता फिर दी परीक्षा

 दरअसल विधायक कंचन तनवे खण्डवा के जिस श्री नीलकंठेश्वर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एग्जाम दे रही थी. उसी का नया नामकरण प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस हो गया है. कल इंदौर में गृह मंत्री अमित शाह ने मध्यप्रदेश के सभी प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस कॉलेजेस का वर्चुअल लोकार्पण इंदौर में किया, तो स्थानीय विधायकों ,मंत्रियो को अपने-अपने क्षेत्र में सम्बंधित कॉलेज में लोकार्पण के लिए उपस्थित रहने के निर्देश थे.
इसी क्रम में खण्डवा विधायक कंचन तनवे को इस कॉलेज का लोकार्पण करना था. दोपहर डेढ़ बजे उन्होंने स्थानीय महापौर श्रीमती अमृता यादव के साथ कॉलेज का फीता काटा और फिर दो बजे वे अपने परीक्षा हॉल में एग्जाम देने पहुंच गयी.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कंचन तनवे ने यह बता दिया कि आप चाहे जिला पंचायत अध्यक्ष बन जायें या विधायक पढ़ाई अधूरी हो तो उसे पूरा करने में हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिये...

क्या बोली विधायक कंचन तनवे

विधायक कंचन तनवे कहती हैं कि "पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती. जब हमारी तैयारी हो हमें परीक्षा देना चाहिए, मैं सभी छात्र-छात्राओं से अनुरोध करती हूं कि जीवन में शिक्षा का काफी महत्व है. यदि शिक्षा हमारे पास है. तो हमें किसी बात की कोई कमी नहीं है. शिक्षा ऐसा धन है. जिसे हमसे कोई छीन नहीं सकता है. अतः मन लगाकर पढ़ाई कर अपने परिवार अपने शहर का नाम रोशन करें.

ADVERTISEMENT

वे आगे कहती हैं कि "मायके में मैंने आठवीं तक परीक्षा पास की थी. उसके बाद शादी हो जाने के पश्चात भी मैं परीक्षा दी शिक्षा ग्रहण के जुनून के चलते इस बीच जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर रहते हुए भी परीक्षा दी अब जब विधायक बन गई. तो जो मेरी  बी.एस .डब्ल्यू की पढ़ाई अधूरी रह गई थी. वह भी पूर्ण करने जा रही हूं. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: MP Politics: मध्य प्रदेश आए गृहमंत्री अमित शाह ने इंदौर में मुख्यमंत्री मोहन यादव को लेकर दे दिया बड़ा संकेत?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT