राज्यसभा के लिए नरोत्तम, जयभान और केपी यादव के हाथ लगी मायूसी, BJP ने तय किया ये चौंकाने वाला नाम?

अमन तिवारी

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

Madhya Pradesh Rajya Sabha: मध्य प्रदेश की रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर आखिरकार भारतीय जनता पार्टी ने अपना नाम लगभग फाइनल कर दिया है. इस नाम के फाइनल होने के साथ ही बीजेपी के कई नेताओं को निराशा हाथ लगी है. जिनमें मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री, सांसद और विधायकों के नाम शामिल हैं. पार्टी ने मध्य प्रदेश के बजाय केरल से इस सीट के लिए उम्मीदवार चुन लिया है. 

जानकारी के मुताबिक बीजेपी ने पहले ही किसी स्थानीय की जगह बाहरी नेता को भी राज्यसभा भेजने का प्लान बनाया था. ठीक वहीं किया है. जिसमें केरल से आने वाले केंद्रीय राज्यमंत्री जॉर्ज कुरियन का नाम तेजी से चर्चा में चल रहा था. भारतीय जनता पार्टी ने अब कुरियन के नाम का ऐलान कर दिया है.  कुरियन मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं और बीजेपी में कई बड़ी जिम्मेदारियां निभा चुके हैं.

दिग्गज नेताओं के हाथ लगी मायूसी

आपको बता दें कि यानि कि 21 अगस्त राज्यसभा नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख है. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी आज शाम-शाम तक अपने प्रत्याशी का नाम ऐलान कर सकती है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

दरअसल राज्यसभा सीट पर बीजेपी के कई दावेदार सामने थे, जिनमें पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा और जयभान सिंह पवैया भी रेस में हैं, जबकि पूर्व सांसद केपी यादव भी इस सीट के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे.

कौन हैं जॉर्ज कुरियन?

भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश के बजाय केरल के नेता जॉर्ज कुरियन को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. जॉर्ज कुरियन वर्तमान में मोदी सरकार में मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री के रूप में जिम्मेदारी निभा रहे हैं. आपको बता दें जॉर्ज कुरियन बीजेपी की स्थापना के समय से ही सदस्य हैं, इसके साथ ही वह पार्टी के कई अहम पदों की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं.

ADVERTISEMENT

कब होगा मतदान?

आपको बता दें एक साल के लिए राज्यसभा जाने के लिए बीजेपी किसे भेजती है या फिर कौन मजबूरी में एक साल के लिए राज्यसभा जाता है. ये देखने वाला विषय होगा. क्योंकि इस सीट पर ज्योतिरादित्य सिंधिया 2020 में चुने गए थे. हाल ही के लोकसभा चुनाव में वे गुना लोकसभा सीट से चुने गए. जिसके बाद उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था. इस सीट के लएि मतदान 3 सितंबर को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक होगा. मतगणना एवं परिणाम की घोषणा भी इसी दिन की जाएगी.  राज्यसभा उम्मीदवार अब 27 अगस्त तक नाम वापस ले सकते हैं. इससे पहले 26 अगस्त आखिरी तारीख थी. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: BJP मध्यप्रदेश से किसे भेजेगी राज्यसभा, आज मालूम चलेगा! नरोत्तम मिश्रा, जयभान सिंह पवैया और केपी यादव चर्चा में

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT