CM मोहन यादव के इस फैसले से क्या शिवराज सिंह चौहान हो जाएंगे हैरान? दोबारा शुरू होगा CPA

रवीशपाल सिंह

ADVERTISEMENT

CM Mohan Yadav and Shivraj Singh Chauhan
CM Mohan Yadav and Shivraj Singh Chauhan
social share
google news

CM Mohan Yadav: जिस सीपीए को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश में बंद कर दिया था, अब उसी सीपीए को वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने एक बार फिर से शुरू करने का फैसला लिया है. जो बेहद चौंकाने वाला फैसला है. आपको बता दें कि भोपाल को राजधानी बनाए जाने के बाद भोपाल की सड़कों और पार्कों की देखरेख के लिए CPA (Capital Project Administration) यानी राजधानी परियोजना प्रशासन नाम से विभाग बनाया गया था. सड़कों, पार्कों के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण सरकारी इमारतों के रखरखाव का काम CPA के पास ही था.

यहां बताना जरूरी है कि अगस्त 2021 में भोपाल में बदहाल सड़कों को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने काफी नाराज़गी जताते हुए सीपीए को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया था. शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर अमल करते हुए अप्रैल 2022 को सीपीए भंग हुआ था.

लेकिन अचानक वर्तमान मुख्यमंत्री मोहन यादव ने तय किया है कि इस सीपीए को फिर से शुरू किया जाए. इस बारे में सीएम मोहन यादव ने बीते शुक्रवार को केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर से मुलाकात कर CPA के लिए फंड की मांग भी की है.

सीएम मोहन यादव ने दिल्ली में रेल मंत्री और फिर शहरी विकास मंत्री से की मुलाकात

दरअसल, सीएम मोहन यादव शुक्रवार को दिल्ली में थे, जहां उन्होंने कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलने के बाद उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्‌टर से मुलाकात की. सीएम मोहन यादव ने बताया कि 'भोपाल में राजधानी परियोजना प्रशासन (CPA) सड़कों, पार्कों और भवनों के निर्माण, विकास और रखरखाव के अलावा नजूल भूमि की सुरक्षा और विकास के कार्य करने वाली संस्था रही है'. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने केंद्रीय मंत्री से CPA को पुनर्जीवित करने के लिए आर्थिक और तकनीकी सहायता प्रदान करने का अनुरोध किया, जिससे भविष्य में CPA दोबारा भोपाल शहर की विकास गतिविधियों को शुरू कर सके.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें- सीएम मोहन यादव ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से की मुलाकात, कर दी वंदे भारत को लेकर ये बड़ी मांग

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT