mptak
Search Icon

इंदौर ही नहीं उज्जैन भी है स्वादिष्ट खाने के लिए मशहूर! दाल-बाफले समेत ये हैं बेस्ट फूड, जीवनभर याद रहेगा स्वाद

एमपी तक

ADVERTISEMENT

ujjain_daal_bafle_thali
ujjain_daal_bafle_thali
social share
google news

UJJAIN: पेट भरेगा मन नहीं! उज्जैन की नगरी न केवल अपने दिव्य और आलोकिक मंदिरो के लिए जानी जाती है. बल्कि, यहां के व्यंजनों का स्वाद भी लाजवाब है. उज्जैन के खाने में इस शहर की छाप साफ तौर पर देखने को मिलती है. उज्जैन, मध्य भारत के मालवा क्षेत्र में बसा एक पौराणिक शहर है. जिसके अनेक सामाजिक और सांस्कृतिक संबंध हैं .यह मध्य प्रदेश की यात्रा करने वाले पर्यटकों और खाने-पीने के शौकीनों के लिए एक शानदार जगह है. क्योंकि, यहां बहुत कुछ है, खासकर सस्ता स्ट्रीट फूड. बता दें कि उज्जैन के खाने में सल्तनत काल और होलकर साम्राज्य का ऐतिहासिक प्रभाव दिखता है. जो इस शहर के व्यंजनों को बहुत अलग और स्वादिष्ट बनाता है. यहां के दाल बाफले खाने के लिए लोग देश-दुनिया के अलग-अलग कोने से आते है.

दाल बाफले से लेकर चाट, जानिए महाकाल की नागरी उज्जैन के टॉप व्यंजन-

1. दाल बाफले

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

अक्सर लोगों ने राजस्थान में दाल बाटी चूरमा और बिहार में लिट्टी चोखा खाया होता है, लेकिन उज्जैन के प्रसिद्ध दाल-बाफले का स्वाद इससे भी ऊपर है. दाल-बाफले इसलिए खास हैं. क्योंकि, आटे की गेंदों में अक्सर कुछ भी नहीं भरा जाता है. हल्दी और जड़ी-बूटियों से बने शोरबे में उन्हें उबाला जाता है, फिर ऊपर से घी डालकर पकाया जाता है. फिर, बाफले को दाल के साथ परोसा जाता है, जो दोनों को थाली में मिलाने में मदद करता है. दाल बाफला उज्जैन का प्रसिद्ध भोजन है और साथ ही साथ बहुत किफायती भी है. 

लोग दाल बाफले और दाल बाटी में कन्फ़्यूस रहते हैं. मगर दोनों को बनाने का तारीका बिलकुल अलग है. उज्जैन के दाल बाफले की थाली विश्वप्रसिद्ध है. इसमें दाल-बाफले के साथ लड्डू, कढ़ी, पापड़ और सब्जी साथ में परोसी जाती है. यह थाली इतनी स्वादिष्ट और किफ़ायती है कि इसे खाने के बाद आपको एक पल का भी अफसोस नहीं होगा.

2. कुल्फी

ADVERTISEMENT

उज्जैन की कुल्फ़ियां बहुत मशहूर हैं. ये अलग-अलग वेरायटी में उपलब्ध हैं. यहां की केसर कुल्फी को ज़रूर ट्राय करना चाहिए. इसके साथ ही यहां की मावा कुल्फी भी बहुत प्रससिद्ध है.

ADVERTISEMENT

उज्जैन की कुल्फी

ये भी पढ़े- MP Tourism: जबलपुर से सिर्फ इतनी दूरी पर है MP का 'मालदीव', खूबसूरती देख रह जाएंगे दंग

3. आलू बड़ा

आलू बड़ा को पूरे मध्य प्रदेश में नाश्ते के तौर पर खाया जाता है. उज्जैन के लजीज आलू बड़े मसले हुए आलू, मिर्च, और मसालों से बनाए जाते हैं. जिन्हें फिर बेसन या बेसन के घोल में डुबोया जाता है और पकने तक डीप फ्राई किया जाता है. इसे फिर हरी चटनी के साथ या चाय का आनंद लेते हुए खाया जाता है. आपको आलू बड़ा न सिर्फ उज्जैन बल्कि मध्य प्रदेश की हर नाश्ते की दुकान पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

पॉपुलर स्ट्रीट फूड है आलू बड़ा

4. गुलाब जामुन

भारत के किसी भी शहर की तुलना में यहां के गुलाब जामुन  बड़े और बेहतर होते हैं. तले हुए खोये के गोले चीनी की चाशनी में तब तक भिगोए जाते हैं. जब तक सही आकार ना आजाए. यहां के गुलाब जामुन रबड़ी के साथ परोसे जाते हैं. जिनका स्वाद लाजवाब होता है.

स्वादिष्ट होते है गुलाब जामुन

5. दाल कचौरी

चटनी और प्याज के साथ परोसी जाने वाली यह दाल कचौरी पूरे उज्जैन की पसंदीदा डिश है. इन दाल कचौड़ियों को मसालेदार दाल के मिश्रण से भरा जाता है, जिसे आमतौर पर चना दाल, हरी मिर्च, जीरा पाउडर, अमचूर के साथ बनाया जाता है. जिसे कई जगह आलू की सब्जी के साथ तो कई जगह चटनी के साथ परोसा जाता है.

चटनी और प्याज के साथ परोसी जाने वाली यह दाल कचौरी पूरे उज्जैन की पसंदीदा डिश है.

 

6. ठंडाई

पूरे मालवा क्षेत्र में ठंडाई का बहुत क्रेज़ हैं. इस पेय को बनाने के लिए भिगोए हुए बादाम, सफ़ेद खसखस, काली मिर्च, इलायची, सौंफ़ के बीज और खरबूजे के बीज का इस्तेमाल किया जाता है. 

इसके अलावा उज्जैन की ट्रिप में यहां भी जा सकते है आप -

  • काल भैरव मंदिर
  • भारत माता मंदिर
  • मंगलनाथ मंदिर
  • रामघाट
  • भर्तृहरि गुफा
  • जंतर मंतर
  • संदीपनी आश्रम
  • रालामंडल वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी
मंगलनाथ मंदिर

 

महाकालेश्वर

इसके अलावा आप पास में ही देवास शहर जा सकते हैं. जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता से ओत प्रोत है. 

एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी

ये भी पढ़े- आम नहीं बेहद खास है MP का 'नूरजहां' मैंगो, मियाजाकी और सुंदरजा की भी दुनियाभर में है डिमांड

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT