MP News: सीएम मोहन ने की 'स्कूल चलें हम' अभियान की शुरुआत, अगले 3 दिनों तक स्कूलों में होंगे ये कार्यक्रम

एमपी तक

18 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 18 2024 12:53 PM)

MP News : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 18 जून को भोपाल में "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ किया.राज्य स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम शासकीय सुभाष उत्‍कृष्‍ट उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय में प्रात: 10 बजे आयोजित हुआ. इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण वेबकास्‍ट सहित अन्‍य संचार माध्यमों से हुआ.

mptak
follow google news

School Chale Abhiyaan: मध्य प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल आज यानि 18 जून से खुल रहे हैं . ऐसे में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 18 जून को "स्कूल चलें हम अभियान 2024" का शुभारंभ किया. CM मोहन यादव की इस पहल से सरकारी स्कूलों में भागीदारी और एडमिशन में इजाफा हो सकता है. राज्य स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम शासकीय सुभाष उत्‍कृष्‍ट उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय में सुबह 10 बजे से आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण वेबकास्‍ट सहित अन्‍य संचार माध्यमों से हुआ. जानिए 3 दिन के इस कार्यक्रम में क्या-क्या होगा खास. 

यह भी पढ़ें...

स्कूल चलें हम अभियान से सरकारी स्कूलों में प्रवेशोत्सव का आयोजन किया जाएगा. इस आयोजित 'प्रवेशोत्‍सव' कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव नवप्रवेशी विद्यार्थियों का स्कूल में स्‍वागत करेंगे. इस कार्यक्रम में जनजातीय कार्य मंत्री श्री विजय शाह एवं स्‍कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप‍सिंह के साथ ही स्‍थानीय जन प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे.

स्कूली स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में स्कूल के पूर्व विद्यार्थियों एवं जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है. इस दौरान गांव के स्कूल से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया जाएगा. प्रवेशोत्‍सव के दिन शालाओं में विशेष भोजन की भी व्यवस्था है . 

 

19 जून को बच्चों को बांटी जाएंगी फ्री पाठ्य पुस्‍तक

स्‍कूल चलें हम अभियान के दूसरे दिन समस्‍त विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन किया जाएगा. इसी दौरान स्‍कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह जी द्वारा अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा. इन बैठकों में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा, जिसमें प्रमुखतः कक्षावार विषयखंड, शैक्षणिक कैलेण्डर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह शैक्षणिक गतिविधियों, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जायेगी. यह पाठ्य पुस्तकों का वितरण निशुल्क किया जाएगा. 

ये भी पढ़े- Teaching Vacancy 2024: रेलवे कॉलेज में बिना परीक्षा दिए बनें सरकारी टीचर, ये रहा नोटिफिकेशन

20 जून को होगा "भविष्य से भेंट कार्यक्रम" का आयोजन

स्‍कूल चलें हम अभियान को जनआंदोलन में परिणित करने की दृष्टि से प्रदेश की समस्‍त शासकीय स्कूलों में जनसमुदाय की सहभागिता में भविष्‍य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान विद्यार्थियों के मार्गदर्शन के लिए समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली, प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्ति, स्थानीय विशिष्ट व्यक्ति आदि प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंटकर विद्यार्थियों से अपने अनुभवों को साझा करते हुए उन्हें बेहतर भविष्य गढ़ने के लिये प्रेरित करेंगे. 

इसके अतिरिक्‍त समाज के अन्‍य इच्‍छुक व्‍यक्ति यथा जन प्रतिनिधि, संचार मित्र, सामाजिक संगठनों से जुडे व्‍यक्ति, सामाजिक कार्यकर्ता, उन्‍नत किसान, अभिनेता, कलाकार, खिलाड़ी, उद्योगपति, व्‍यवसायी अथवा अधिकारी भी अपनी पंसद के किसी एक स्‍कूल में जाकर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन और सहयोग कर सकेंगे.

वेबसाइट से होगा पंजीयन

इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एजुकेशन पोर्टल की वेबसाइट के लिंक (educationportal.mp.gov.in/mpsch/) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर अपनी सुविधा से किसी एक स्कूल का चयन करना होगा. कार्यक्रम के दौरान शालाओं (School) में आमंत्रित व्यक्ति विद्यार्थियों को स्कूल उपयोग की वस्तुएं भेंट भी कर सकेंगे.

इनपुट - एमपी तक के लिए वरुल चतुर्वेदी की रिपोर्ट

ये भी पढ़े - MP Jobs Alert: सुरक्षा सैनिक और सुपरवाइजर भर्ती के लिए 7 जून से भिंड में कैंप, 15 जून तक इन शहरों में रोजगार श‍िविर

 

    follow google newsfollow whatsapp