mptak
Search Icon

MP News: मध्य प्रदेश के 55 जिलों में PM एक्सीलेंस कॉलेज की शुरुआत, कैसे मिलेगी 1 रुपये में आने-जाने की सुविधा

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

PM Excellence College: मध्य प्रदेश में कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. 1 जुलाई से प्रदेश में पीएम एक्सीलेंस कॉलेज खुलने जा रहे हैं. खास बात ये है कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज के स्टूडेंट्स से बसों में आने-जाने के लिए रोज मात्र एक रुपए किराया लिया जाएगा. सीएम मोहन यादव ने कैबिनेट बैठक में इसके लिए निर्देश दिए. 

मध्य प्रदेश के सभी 55 जिलों में कुल 55 पीएम एक्सीलेंस कॉलेज खुलने जा रहे हैं. इन कॉलेज में स्टूडेंट्स को आने-जाने के लिए बस सुविधा दी जाएगी. बस का किराया 1 रुपये प्रतिदिन होगा, जो महीने भर में 30 रुपये होगा. छात्रों को कॉलेज प्रबंधन को ये किराया चुकाना होगा. वहीं कॉलेज बसों का रूट और राउंड कलेक्टर तय करेंगे.

1 जुलाई से शुरू होंगे पीएम एक्सीलेंस कॉलेज

 सीएम मोहन यादव ने शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग के साथ समीक्षा बैठक की. उच्च शिक्षा विभाग ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज में व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं. पीएम एक्सीलेंस कॉलेज खुलने के 10 दिन पहले इसके टेंडर और सर्विस प्रोवाइडर सिलेक्शन का काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. सीएम मोहन यादव ने निर्देश देते हुए कहा कि हर पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में भारतीय ज्ञान परंपरा का केंद्र खुलेगा, इसके लिए आवश्यक व्यवस्थाएं की जाएं. 

सीएम ने दिए ये निर्देश

  • मध्यप्रदेश के सभी जिलों में 01 जुलाई से एक साथ 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस'होंगे प्रारम्भ.
  • रोजगार परक पाठ्यक्रमों के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित और प्रोत्साहित करें. 
  • उच्च शिक्षा, उद्योग, कृषि और अन्य संबंधित विभागों में ड्रोन के उपयोग और प्रशिक्षण के संबंध में रणनीति बनाकर कार्य करें.
  • विद्यार्थियों को महाविद्यालय आने-जाने के लिए बस सुविधा दिलवाई जाए.
  • विमानन पाठ्यक्रमों के लिए की गई व्यवस्थाओं से विद्यार्थियों को अवगत कराया जाए.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी जिलों में एक-एक प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने की स्वीकृति पहले ही दी जा चुकी है. कॉलेजों को आवश्यक बजट भी उपलब्ध करवाया गया है. मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने बताया कि प्रत्येक पीएम कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस में भारतीय ज्ञान परंपरा केंद्र भी खुलेगा, इसके लिए निर्देश दिए गए हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: MP News: शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र में मंत्री बनते ही MP वालों को दे दी बड़ी सौगात, किस बात की कर दी घोषणा?

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT