mptak
Search Icon

मोहन सरकार ने साल 2024 में Ladli Behna योजना पर खर्च किए इतने हजार करोड़? जुलाई में कब मिलेगी राशि? जानें

एमपी तक

ADVERTISEMENT

लाड़ली बहना योजना 2024
लाड़ली बहना योजना 2024
social share
google news

Ladli Behna Yojana: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए गेम चेंजर रही लाड़ली बहना योजना आज प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश भर में चर्चा में है. इस योजना को तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साल 2023 में शुरू किया था. योजना की शुरूआत में महिलाओं को 1000 रूपये की राशि दी जाती थी. बाद में इस राशि को बढ़ाकर 1250 रूपये किया गया था. मध्य प्रदेश के इस बजट सत्र में अनुमान लगाया जा रहा था कि इस योजना में मिलने वाली राशि में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. लेकिन, ऐसा होने की उम्मीद बहुत कम नजर आ रही है.

इस योजना में इस साल प्रदेश सरकार ने कितना पैसा किया खर्च?

मध्य प्रदेश सरकार साल 2024 में लाड़ली बहना योजना पर 9 हजार 455 करोड़ रूपये से अधिक की राशि खर्च की है. जिसमें प्रदेश की 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं को राशि उनके खातें में भेजी गई है. आपको बता दें सरकार की तरफ से आंकड़ा जारी किया गया है. 

सीएम मोहन यादव के अनुसार 5 जुलाई को लाड़ली बहना योजना की राशि खातों में ट्रांसफर होगी. सीएम मोहन यादव ने शनिवार को बालाघाट में एक सभा को संबोधित करते हुए तारीख के साथ पैसे बढ़ाने का भी ऐलान किया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

ये भी पढ़ें: Ladli behna yojana: लाड़ली बहनों को लेकर क्यों भविष्यवाणी करने लगे Digvijay Singh? क्या होने वाली है छटनी

कांग्रेस लगातार कर रही पैसा बढ़ाने की मांग

लाड़ली बहना योजना की राशि को लेकर पात्र हितग्राहियों से ज्यादा कांग्रेस सवाल उठाती नजर आती है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष इस योजना की राशि बढ़ाने को लेकर सीएम मोहन यादव तक को पत्र लिख चुके हैं. आपको बता दें कि बीजेपी ने इस योजना की राशि धीरे धीरे बढ़ाकर 3 हजार रुपए करने की बात कही है. जिसको लेकर कांग्रेस जब तब प्रश्न उठाती रहती है. इस बजट सत्र की माने तो इसमें इस योजना की राशि में बढ़ोत्तरी के कोई चांज नजर नहीं आ रहे हैं. 

ADVERTISEMENT

योजना को हुआ एक साल पूरा

लाड़ली बहना योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मई 2023 में की थी. इस योजना में 21 से 60 साल तक की महिलाओं को शुरूआत में 1000 रुपए दिए गए थे. जिसे बाद में बढ़ाकर 1250 किया गया था. इसके बाद इसे बढ़ाकर 3000 तक का ऐलान किया गया. योजना को अभी 1 साल हो चुके हैं, लेकिन राशि 1250 ही मिल रही है. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस योजना की राशि में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. 

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: जुलाई में इस दिन आएगा लाड़ली बहनों का पैसा, राशि बढ़ाने को लेकर सीएम मोहन का बड़ा इशारा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT