mptak
Search Icon

Amarwara By Election: अमरवाड़ा में कांग्रेस की तगड़ी तैयारी, दांव पर पटवारी की साख; CM करेंगे पलटवार

एमपी तक

ADVERTISEMENT

अमरवाड़ा बना राजनीति का अखाड़ा
social share
google news

amarwara BY election: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव के बाद अब कांग्रेस और बीजेपी का फोकस अमरवाड़ा उपचुनाव पर हो गया है. इस समय अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर 9 प्रत्याशी मैदान में हैं. यहां गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के मेदान में होने के कारण मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है. हाल ही में हुई कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी का पूरा फोकस इस उपचुनाव पर है. यही कारण है कि जीतू पटवारी ने अपना डेरा अमरवाड़ा में ही डाल लिया है. 

जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री मोहन यादव भी अमरवाड़ा उपचुनाव के प्रचार में जुटेंगे. सीएम मोहन 29 जून को अमरवाड़ा में पार्टी प्रत्याशी कमलेश शाह के समर्थन में सभा को संबोधित करेंगे. सीएम मोहन की सभा को लेकर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इसके साथ ही बीजेपी सांसद विवेक बंटी साहू समेत तमाम दिग्गज नेता यहां प्रचार करते नजर आने वाले हैं.

जीतू ने डाला अमरवाड़ा में डेरा

अमरवाड़ा विधानसभा सीट कांग्रेस के लिए नाक का सवाल बन गई है. यही कारण है कि जीतू पटवारी 26, 27 और 28 जून को कांग्रेस प्रत्याशी धीरेन शाह इनवाती के समर्थन में प्रचार करेंगे. पटवारी के साथ कमलनाथ और नकुलनाथ भी प्रचार करते नजर आएंगे. आज भी जीतू पटवारी ने हर्रई के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया. यहां उन्होंने जमकर भाजपा प्रत्याशी कमलेश शाह पर हमला बोला है. पटवारी ने कहा कि यह अहंकार की लड़ाई है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

जीतू पटवारी ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की उपलब्धि गिनते हुए कहा कि छिंदवाड़ा के विकास के लिए कमलनाथ ने अपना पूरा जीवन दे दिया, जीतू पटवारी के साथ अमरवाड़ा कांग्रेस प्रभारी सुखदेव पांसे और जामई विधायक सुनील उइके और चौरई विधायक सुजीत चौधरी भी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें: MP Election: छिंदवाड़ा में करारी हार के बाद कांग्रेस से क्यों दूरी बनाने लगे कमलनाथ-नकुलनाथ?

ADVERTISEMENT

जीतू पटवारी का साख दांव पर

जीतू पटवारी के मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद कांग्रेस को कई झटके लग चुके हैं. लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए क्लीन स्वीप किया, वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा और एक भी सीट हासिल नहीं हुई. ऐसे में कांग्रेस के ही कई नेता जीतू पटवारी के नेतृत्व पर सवाल उठा रहे थे. यही वजह है कि जीतू पटवारी इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं और जोर-शोर से तैयारियों में जुट गए हैं.

ADVERTISEMENT

अमरवाड़ा का राजनीतिक इतिहास

भाजपा अमरवाड़ा सीट से कमलेश शाह को प्रत्याशी बना सकती है. छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा सीट भाजपा ने 1972 से अब तक सिर्फ दो बार 1990 और 2008 में जीती थी. तो वहीं आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित सीट पर गोंडवाड़ा गणतंत्र पार्टी ने 2003 में एक बार जीत दर्ज की थी. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस से चुनाव लड़े कमलेश शाह ने भाजपा की मोनिका शाह बट्टी 25 हजार से ज्यादा मतों से चुनाव हराया था.

ये भी पढ़ें: MP कांग्रेस में कमलनाथ का दबदबा कायम! कौन है धीरन शाह इनवाती, जिन्हें अमरवाड़ा में कांग्रेस ने बनाया प्रत्याशी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT