Kuno National Park: जोरदार बारिश ने कूनो का मौसम बदल दिया, वन विभाग ने खुश होकर जारी किया वीडियो

खेमराज दुबे

21 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 21 2024 3:46 PM)

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित चीतों के घर कूनो नेशनल पार्क में सीजन की पहले अच्छी बारिश हुई और बारिश इतनी जोरदार हुई की करीब 1 घंटे के भीतर पार्क के सूखे पड़े नदी-नाले और गद्दे पानी से भर गए. भीषण गर्मी के बीच मौसम ठंडा होने से चीता और शावकों सहित दूसरे वन्य प्राणियों को गर्मी से राहत मिल गई.

follow google news

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित चीतों के घर कूनो नेशनल पार्क में सीजन की पहले अच्छी बारिश हुई और बारिश इतनी जोरदार हुई की करीब 1 घंटे के भीतर पार्क के सूखे पड़े नदी-नाले और गद्दे पानी से भर गए. भीषण गर्मी के बीच मौसम ठंडा होने से चीता और शावकों सहित दूसरे वन्य प्राणियों को गर्मी से राहत मिल गई. वही जलाशय में पानी भर जाने से वन अमले ने भी राहत की सांस ली.

यह भी पढ़ें...

क्योंकि उन्हें हर रोज चीतो के रहवास के आसपास कृत्रिम रूप से पानी का छिड़काव करना पड़ रहा था, साथ ही जलाशय में भी नदी से पानी लिफ्ट कर पहुंचाना पड़ रहा था. कूनो पार्क क्षेत्र में हुई झमाझम बारिश से पार्क प्रबंधन काफी खुश है. कूनो के एपीसीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा ने बारिश की वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि पहली बारिश खुशहाली लाएगी.

शुक्रवार की सुबह कूनो नेशनल पार्क में लंबे इंतजार के बाद आखिरकार जमकर बदरा बरसे जिसकी वजह से मौसम कूल-कूल हो गया. पार्क में मौजूद वन्य प्राणी कुछ इस तरह से मौज मस्ती करने लगे मानो वह लंबे समय से बारिश के आने का इंतजार कर रहे हों. उधर वन अमला भी बेहद खुश है, क्योंकि उनकी परेशानियां भी इस जरा सी बारिश में कुछ कम कर दी हैं.

एपीसीसीएफ ने सोशल मीडिया पर जारी किया वीडियो

एपीसीसीएफ उत्तम कुमार शर्मा ने अपने सोशल मीडिया हेंडल एक्स पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि आज सुबह आखिरकार कूनो नेशनल पार्क में बारिश हुई. कूनो पार्क में एक लंबी गर्मी, कठिन गर्मी के बाद पहली बारिश पार्क में चीतों के लिए बड़ी राहत है. बारिश जल स्रोतों को भर देती है. वनस्पति को पुर्नजीवित करती है और पर्यावरण को ठंडा करती है.

जिससे भीषण गर्मी से बहुत जरूरी राहत मिलती है. यह न केवल चीतों को फिजिकली मदद करता है बल्कि उनके शिकार का समर्थन भी करता है. जिससे पारीस्थितिक तंत्र के समग्र स्वास्थ्य में योगदान होता है. ग्रीष्मकालीन चुनौती शायद अब खत्म हो चुकी है. एपीसीसीएफ एवं डायरेक्टर प्रोजेक्ट चीता,उत्तम कुमार शर्मा ने एमपी तक को फोन कॉल पर बताया कि कूनो नेशनल पार्क क्षेत्र में आज सुबह सीजन की पहली अच्छी बारिश हुई है. भीषण गर्मी के दौर में बारिश बड़ी राहत लेकर आई है.

ये भी पढ़ें- MP Weather Update: धूल भरी आंधी, तेज बारिश, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट

    follow google newsfollow whatsapp