राष्ट्रपति ने संसद में किसानों को लेकर ऐसा क्या कहा कि गदगद हुए कृषि मंत्री? जोर-जोर से थपथपाने लगे मेज

एमपी तक

27 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 27 2024 6:20 PM)

Shivraj Singh Chouhan in Parliament: संसद में गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ, जिसमें राष्ट्रपति ने किसानों को लेकर मोदी सरकार क्या-क्या कर रही है, किसानों की बात सुन संसद में मौजूद कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान खुश हो गए और जमकर ताली बजाने लगे.

follow google news

Shivraj singh chouhan: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को जहां अपने अभिभाषण में किसानों की बात की, वहीं संसद में बैठे कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान जमकर ताली बजाने लगे. राष्ट्रपति ने अभिभाषण में छोटे किसानों के लिए भंडारण की सुविधा का जिक्र किया. कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान सदन में बैठकर सुन रहे थे. फिर उन्होंने मेज थपाथपाकर और ताली बजाकर इसका समर्थन किया.

यह भी पढ़ें...

दरअसल यह तस्वीर 18वीं लोकसभा सत्र के पहले सत्र की है. जब शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ हुई. इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि "अब सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने की दिशा में आगे बढ़ रही है. राष्ट्रपति ने कहा "किसान अपने छोटे खर्चे पूरे करने के लिए इसके लिए पीएम किसान सन्मान निधि के तहत उन्हें 3 लाख 20 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा राशि दी जा है.

किसानों की आमदनी बढ़े, ऐसी नीतियां बनाई गईं: राष्ट्रपति 

राष्ट्रपति ने आगे कहा "मेरी सरकार के नई कार्यकाल के शुरुआत दिनों से ही किसानों को 20 हजार करोड़ रुपया से अधिक की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है. सरकार ने खरीब फसलों के लिए एमएसपी में भी रेकॉर्ड वृद्धि की है. आज का भारत अपनी वर्तमान जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि व्यवस्था में बदलाव कर रहा है. हम ज्यादा से ज्यादा आत्मनिर्भर हो और ज्यादा से ज्यादा निर्यात से किसानों की आमदनी बढ़े इस सोच के साथ नीतियां बनाई गई है."

ये भी पढ़ें: MP News: CM मोहन से मुलाकात के बाद शिवराज ने किसानों को लेकर किया बड़ा ऐलान, जानें किसे होगा फायदा

शिवराज ने दिल्ली में संभाला मोर्चा 

दरअसल आज से ही 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो गया है. इस दौरान संसद में किसानों की बात सुनकर शिवराज सिंह काफी खुश नजर आए. वह अपने विभाग की बातों को सुनकर सदन में ताली बजाते रहे. कृषि विभाग की जिम्मेदारी मिलने के बाद से ही पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में मोर्चा संभाल लिया है. वह किसानों की स्थिति में सुधार के लिए लगातार समीक्षा कर रहे हैं. नई सरकार में कई फसलों की एमएसपी भी बढ़ाई गई है. सरकार के इस फैसले से किसान बहुत खुश है. 

ये भी पढ़ें: बीजेपी MLA के देवर के रंगदारी केस में दिग्विजय की एंट्री, सिंधिया को कहा- महाराज गारंटी न दिया करें

    follow google newsfollow whatsapp