Shivraj Singh Chauhan: कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का बड़ा ऐलान, किसानों के खाते में सीधे डालेंगे राशि, कितना होगा फायदा?

एमपी तक

ADVERTISEMENT

mptak
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है

point

शिवराज सिंह चौहान ने सीधे किसानों के खातों में राशि डालने की बात कही है .

Shivraj Singh Chauhan: केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर किसानों के लिए नई सौगात लेकर आए हैं. दरअसल, शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है और सीधे किसानों के खातों में राशि डालने की बात कही है. आखिर क्या है यह ऐलानय़ क्या है बड़ी सौगात? आपको विस्तार से इस रिपोर्ट में हम बताएंगे.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे और अब केंद्र सरकार में कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जब से अपना मंत्रालय संभाला है, वह किसानों की आय दुगनी से चौगुनी करने की कवायत करते हुए दिखाई दे रहे हैं. लगातार बैठकों का सिलसिला उनके दफ्तर में जारी है. इस बीच शिवराज सिंह चौहान ने एक बड़ा ऐलान किया है और यह ऐलान किया है उन किसानों के लिए, जो ऑर्गेनिक यानी कि जैविक खेती करते हैं.

ये भी पढ़ें: MP के इस जिले में अदाणी समूह करेगा 10 हजार करोड़ का निवेश, जबलपुर में आज जुटेंगे बड़े बिजनेस टाइकून

3 सालों  तक किसानों के खाते में डलेगी राशि

एक कार्यक्रम में संबोधन देते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह तमाम किसान, जो जैविक खेती करते हैं उनको प्रोत्साहन देने के लिए 3 साल तक उनके खातों में सरकार सीधी राशि डालेगी.  कृषि मंत्री शिवराज सिंह ने ऐलान करते हुए कहा, "जो किसान प्राकृतिक खेती करना शुरू करेगा यह बात सच है कि पहले साल दूसरे साल क्योंकि कि जब तक जमीन वैसी है, तो उत्पादन थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन तीसरे साल तक आकर वो पूरा रिकवर हो जाता है. इसलिए 3 साल तक किसान को कम से कम हम कंपनसेटर के लिए कुछ पैसा सीधे उसके खाते में डालेंगे. "

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

उन्होंने आगे कहा, "हम केमिकल फर्टिलाइजर पर भी सब्सिडी दे रहे हैं तो प्रोत्साहित करने के लिए ये जरूरी है. बाद में जब लाभ देखेगा किसान तो अपने आप खेती करेगा. और  एक किसान सफल हो गया तो एक किसान देखेगा कि अगर मैंने आधा एकड़ में की और मैं सफल हो गया तो... और जमीन बढ़ाएगा. प्राकृतिक कृषि के लिए दूसरा किसान जब देखेगा कि इसने की और अच्छी फसल हो रही है तो वो अपने आप देखकर सीखेगा तो धीरे-धीरे हम वातावरण बना लेंगे. 

उत्पादन लागत घटे और मनुष्य स्वस्थ रहे

कृषि मंत्री शिवराज ने कहा, "देश में खेती का, प्राकृतिक खेती का और जो हम करना चाहते हैं रसायन मुक्त खेती, जिससे मनुष्य का शरीर भी स्वस्थ हो, फसलों में पानी कम लगे, कीटनाशक और बाकी चीज का खर्चा कम हो जाए, उत्पादन की लागत घटे और उसके कारण मनुष्य को जो खाने के लिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जो पोषक आहार मिले वो अमृत के तुल्य हो और इसी से आनंद प्रसन्नता और सुख की लहर आएगी."

इस पूरी योजना के लिए शिवराज सिंह चौहान जल्द ही एक हाई लेवल बैठक बुलाने वाले हैं. साथ ही इस योजना का क्रियान्वयन कैसे हो इसको लेकर भी तमाम जो जरूरी चीजें हैं, वो भी की जाएंगी.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: कांग्रेस दिग्गज डॉ.गोविंद सिंह के मकान की पुलिस ने की घेराबंदी! जानें किस संकट में घिरे पूर्व मंत्री

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT